CTET परीक्षा की आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी, देखें एवं आपत्ति करने सम्बन्धी विज्ञप्ति देखें

CTET परीक्षा की आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी, देखें एवं आपत्ति करने सम्बन्धी विज्ञप्ति देखें






CTET Answer Key 2021: सीबीएसई ने सीटीईटी की आंसर-की जारी कर दी है। परीक्षार्थी ctet.nic.in पर जाकर आंसर-की चेक कर सकते हैं। अगर किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर किसी परीक्षार्थी को आपत्ति है, तो वह उसे 21 फरवरी शाम 5 बजे तक दर्ज करवा सकता है। प्रत्येक आपत्ति के लिए 1000 रुपये प्रति प्रश्न के हिसाब से भुगतान करना होगा। अगर आपत्ति सही निकली तो ये राशि परीक्षार्थी को वापस कर दी जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया था। 


सीबीएसई ने कहा है कि अगर कोई परीक्षार्थी आपत्ति दर्ज करवाना चाहता है तो उसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ऑब्जेक्शन फीस का भुगतान करना होगा। जताई गई आपत्ति की जांच विशेषज्ञों द्वारा की जाएगी। अगर आपत्ति सही पाई जाती है परीक्षार्थी को उसके बैंक अकाउंट में राशि वापस ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इस परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्, तो कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं। वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। जो उम्मीदवार सीटीईटी 2021 में पासिंग मार्क्स ले आएंगे उन्हें सीटीईटी स्कोर कार्ड और सीटीईठी सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस बार से सीटीईटी की वैधता हमेशा के लिए कर दी गई है। इससे पहले यह सात साल के लिए वैद्य होता था।

सीटीईटी रिजल्ट मार्च में जारी किया जा सकता है।  सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। 

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
CTET परीक्षा की आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी, देखें एवं आपत्ति करने सम्बन्धी विज्ञप्ति देखें Reviewed by sankalp gupta on 2:16 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.