आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं की भर्ती के लिए तीन दिनों में जिलेवार विज्ञापन जारी करने के निर्देश, ऑनलाइन भरे जाएंगे फार्म

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं की भर्ती के लिए तीन दिनों में जिलेवार विज्ञापन जारी करने के निर्देश, ऑनलाइन भरे जाएंगे फार्म

आंगनबाड़ी में कार्यकत्रियों व सेविकाओं के रिक्त 53 हजार पदों की ऑनलाइन भर्ती 15 मई तक


आंगनबाड़ी में कार्यकत्रियों व सेविकाओं के रिक्त 53 हजार पदों की भर्ती 15 मई तक की जाएगी। इसके लिए विज्ञापन जिला स्तर पर निकाला जाएगा। 29 जनवरी को जारी शासनादेश के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया 45 दिनों में पूरी होनी है। भर्ती का विज्ञापन तीन दिन के अंदर निकाला जाएगा यानी 15 मई तक भर्तियां पूरी की जानी है।


जिलों को केन्द्रवार व आरक्षणवार रिक्त पदों का विवरण जिलावार तय करते हुए वेबसाइट पर भरने का आदेश दिया गया है। कार्यकत्रियों के लिए न्यूनतम हाईस्कूल व सहायिकाओं के लिए न्यूनतम पांचवी कक्षा पास होना चाहिए। आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा। विभागीय वेबसाइट पर आवेदन पत्र का प्रारूप जारी किया गया है। इन पदों के लिए गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को वरीयता दी जाएगी। वहीं मेरिट तैयार करने में स्नातक तक के अंकों को शैक्षिक गुणांक में जोड़ा जाएगा लेकिन इससे ऊपर की योग्यता के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा।


चूंकि कार्यकत्रियों की भर्तियां 2011 के बाद हो रही हैं। इतना लम्बा समय बीत जाने के बाद अब आरक्षण तय करने में दिक्कत हो रही है। जिलों में जनवरी से रिक्तियों की संख्या व आरक्षण तय करने की कवायद की जा रही थी ताकि निदेशालय स्तर पर रिक्तियों की संख्या घोषित की जा सके ।


लखनऊ : प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं की भर्ती के लिए तीन दिनों में जिलेवार विज्ञापन जारी करने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले विभागीय वेबसाइट पर जिलेवार रिक्तियों का ब्यौरा आनलाइन फीड किया जाएगा। भर्ती के आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जाएंगे। चयन प्रक्रिया पूरी करने के लिए 45 दिनों की समय सीमा निर्धारित की गई है।


बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशक डा. सारिका मोहन ने मंगलवार को सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर भर्ती की समय सारणी तय कर दी है। आदेश के मुताबिक एनआइसी द्वारा विकसित वेबसाइट पर अगले तीन दिनों में रिक्त पदों का ब्यौरा फीड कर जिलेवार विज्ञापन जारी किए जाने की बात कही गई है। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि विज्ञापन जारी होने की तिथि से 21 दिन रखी गई है। साथ ही पूरी प्रक्रिया निस्तारित करने के लिए 45 दिनों से अधिक समय न लगने के निर्देश दिए गए हैं।


दरअसल, विभाग में करीब 53 हजार पद रिक्त चल रहे हैं। सरकार ने इसी साल 29 जनवरी को चयन प्रक्रिया का निर्धारण कर दिया है। सभी जिलों में डीएम की देखरेख में गठित चयन समिति इन पदों पर भर्ती करेगी। चयन समिति की संस्तुति के बाद डीएम के अनुमोदन के बाद भर्ती प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। डीएम की देखरेख में गठित चयन समिति में जिले में तैनात समूह ‘क’ व ‘ख’ संवर्ग की महिला अफसर भी सदस्य बनाई गईं हैं। नई चयन प्रक्रिया मे बीपीएल परिवारों की अभ्यर्थियों की वरीयता दी जाएगी।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं की भर्ती के लिए तीन दिनों में जिलेवार विज्ञापन जारी करने के निर्देश, ऑनलाइन भरे जाएंगे फार्म Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.