पे रोल मॉड्यूल : वेतन हस्तानांतरण हेतु 15 अप्रैल तक मास्टर डाटा इन्ट्री न करवा पाने पर रुकेगा BEO का वेतन

पे रोल मॉड्यूल : वेतन हस्तानांतरण हेतु 15 अप्रैल तक मास्टर डाटा इन्ट्री न करवा पाने पर रुकेगा BEO का वेतन

मानव संपदा पोर्टल के पेरोल माड्यूल से मिलेगा शिक्षकों का वेतन

शिक्षकों का डाटा एंट्री का काम तेज हुआ, समय से वेतन न मिलने की दिक्कतें भी होंगी दूर
 
पे रोल मॉड्यूल लागू करने में खण्ड शिक्षा अधिकारी नहीं ले रहे दिलचस्पी


सरकारी प्राइमरी स्कूल के शिक्षकों का वेतन समय पर देने के लिए लागू की जाने वाली पे रोल मॉड्यूल व्यवस्था में खण्ड शिक्षा अधिकारी दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने लापरवाही बरतने वाले खण्ड शिक्षा अधिकारियों का अप्रैल का वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि 31 मार्च तक पे रोल मॉड्यूल के लिए सभी कार्रवाई पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन अभी तक ज्यादातर ब्लॉकों में ये काम पूरा नहीं हुआ है। मास्टर डाटा एंट्री का डाटा निश्चित समयसीमा तक लॉक न होने पर संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारियों का वेतन रोका जाएगा। ज्यादातर ब्लॉकों में 92-93 फीसदी काम ही पूरा हुआ है। इसे अप्रैल के वेतन से यूपी में लागू किया जाना है। अभी यह प्रदेश के 200 ब्लॉक में लागू किया गया था। इसके लागू होने के बाद शिक्षकों को वेतन समय पर मिलेगा और इसमें मानवीय दखल नहीं होगा। इसे मानव संपदा पोर्टल से जोड़ा गया है। विभाग में छुट्टियों के नाम पर खूब खेल होता है। पूरे प्रदेश से सुविधा शुल्क देकर छुट्टियां मंजूर होने की सूचनाएं आती हैं। यदि कोई बिना मंजूरी के छुट्टी पर चली जाती है तो उसका वेतन काट लिया जाता है। फिर एरियर जारी करने के नाम पर भी खेल होता है। 


प्राइमरी स्कूल के शिक्षकों को वेतन मिलना आसान होगा। बेसिक शिक्षा विभाग उन्हें मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से वेतन जारी करेगा। इसके पेरोल मॉड्यूल के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरण किया जाएगा। शिक्षकों की उपस्थिति के हिसाब से ही उनका वेतन जारी होगा। इसके लिए प्रदेशभर के शिक्षकों के डाटा एंट्री का काम तेजी से चल रहा है।


बेसिक शिक्षा विभाग ने 31 मार्च 2021 तक हर हाल में शिक्षकों का डाटा फीड करने का निर्देश दिया था। लेकिन अभी तक फीड नहीं हो पाया है। इस पर महानिदेशक समग्र शिक्षा विजय किरन आनंद ने नाराजगी भी जताई। उन्होंने 9 अप्रैल को सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए पत्र लिखा। प्रत्येक दशा में 15 अप्रैल तक सभी शिक्षकों का डाटा एंट्री का काम पूरा कराने का निर्देश दिया है। 


शिक्षकों का डाटा एंट्री का काम पूरा होने पर उनका वेतन मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन स्थानांतरण होगा। इसके जरिए ही उनकी उपस्थिति का भी आकलन होगा। फिलहाल इससे शिक्षकों को वेतन मिलना काफी आसान हो जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि जो खंड शिक्षा अधिकारी 15 अप्रैल तक डाटा फीड नहीं कराएंगे उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।


पे रोल मॉड्यूल : वेतन हस्तानांतरण हेतु 15 अप्रैल तक मास्टर डाटा इन्ट्री न करवा पाने पर रुकेगा BEO का वेतन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:20 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.