रीड एलॉन्ग कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश भर के 1500 डेमोंस्ट्रेशन स्कूल विकसित किये जाने के सम्बन्ध में


रीड एलॉन्ग कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश भर के 1500 डेमोंस्ट्रेशन स्कूल विकसित किये जाने के सम्बन्ध में।

रीड एलांग कार्यक्रम :  विकसित होंगे प्रदेश के 1500 डेमोस्ट्रेशन परिषदीय स्कूल

पहले चरण में राज्य के 25 जनपदों के 500 स्कूलों का किया जाएगा चयन


परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्याíथयों की शैक्षिक गुणवत्ता बेहतर करने के लिए निरंतर प्रयास हो रहे हैं। इसी क्रम में मिशन प्रेरणा के तहत रीड एलांग कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। अब पहले चरण के तहत प्रदेश के 25 जनपदों के पांच सौ स्कूलों को डेमोस्ट्रेशन स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। दूसरे चरण में 50 जनपदों के एक हजार स्कूल योजना का हिस्सा बनेंगे।

पहला चरण अप्रैल से जुलाई 2021 तक चलेगा। दूसरा चरण अगस्त 2021 से 2022 तक प्रस्तावित है। विद्यालयों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा के अनुसार सामुदायिक जागरूकता के लिए वाट्सएप और अन्य माध्यमों से रीड एलांग कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी। एकेडेमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी), संकुल (स्कूल का पूरा स्टाफ) के माध्यम से रीड एलांग कार्यक्रम संचालित होगा। एआरपी, संकुल को रीड एलांग से संबंधित शिक्षण सामग्री का अध्ययन करना तथा यू-ट्यूब लाइव में शामिल होना अनिवार्य रहेगा। 

बताया जाता है पढ़ने का तरीका रीड एलांग कार्यक्रम के तहत बच्चों को पढ़ने का तरीका बताया जाना है। साथ ही उच्चारण की शुद्धता के विषय में जानकारी दी जाती है। इसके लिए एक एप बनाया गया है जिसका नाम रीड एलांग एप है। जिस क्षेत्र में इस एप को अधिक से अधिक इंस्टाल किया जाएगा, उस क्षेत्र के स्कूल योजना में शामिल किए जाएंगे। विद्यालय में स्मार्ट क्लास जरूरी है। यह कार्यक्रम कक्षा एक से पांच तक के विद्याíथयों के लिए है। ऐसे स्कूलों में जहां सभी विषयों के शिक्षक हैं, उन्हें ही योजना में लिया जाएगा। अभी शासन ने सिर्फ स्कूलों का प्रस्ताव मांगा है।








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
रीड एलॉन्ग कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश भर के 1500 डेमोंस्ट्रेशन स्कूल विकसित किये जाने के सम्बन्ध में Reviewed by sankalp gupta on 6:57 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.