69000 भर्ती : नवनियुक्त अध्यापकों के शैक्षिक व प्रशिक्षण अभिलेखों एवं प्रमाण पत्रों के सत्यापन के सम्बन्ध में।

69000 भर्ती :  नवनियुक्त अध्यापकों के शैक्षिक व प्रशिक्षण अभिलेखों एवं प्रमाण पत्रों के सत्यापन के सम्बन्ध में।

69000 भर्ती के शिक्षकों का सत्यापन 26 अप्रैल तक पूरा कराने के निर्देश

69000 भर्ती शिक्षकों के अभिलेख सत्यापन नहीं करा रहे बीएसए, 26 अप्रैल तक सत्यापन का कार्य पूर्ण कर रिपोर्ट भेजने का आदेश।


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों के अभिलेख सत्यापन में बेसिक शिक्षा अधिकारी रुचि नहीं दिखा रहे हैं। यही वजह है कि 69000 शिक्षक भर्ती का कार्य पूरा नहीं हो पा रहा है। सभी बीएसए को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि वे 26 अप्रैल तक इसे कराकर रिपोर्ट भेजें। यह भी निर्देश है कि यूपी बोर्ड, परीक्षा नियामक प्राधिकारी व विश्वविद्यालयों की वेबसाइट पर परिणाम अपलोड हैं उनका ऑनलाइन सत्यापन करा लिया जाए। इसके लिए हर जिले में एक अधिकारी व सहायक अधिकारी तय करने का भी आदेश दिया गया है।

69000 सहायक अध्यापक भर्ती में नियुक्ति पाने वालों के अभिलेख सत्यापन के लिए परिषद मुख्यालय ने अब तक कई पत्र जारी किए हैं। उन्हें वेतन भुगतान से पहले शैक्षिक व प्रशिक्षण प्रमाणपत्रों सहित अन्य का सत्यापन होना जरूरी है। परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बीएसए को भेजे पत्र में लिखा है कि इस संबंध में जिला स्तर पर अपेक्षित कार्यवाही नहीं की जा रही है।

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में चयनित शिक्षकों के अभिलेखों का सत्यापन 26 अप्रैल तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं । सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल की ओर से सभी बीएसए को जारी पत्र में साफ किया है कि त्रुटिपूर्ण या गलत एवं विलंब से सत्यापन के लिए बीएसए स्वयं जिम्मेदार होंगे।


विश्वविद्यालय एवं संस्थाओं द्वारा सत्यापन के लिए निर्धारित शुल्क जनपद स्तर से दी जाएगी। सचिव के अनुसार ऐसा संज्ञान में आया है कि सत्यापन के संबंध में जनपद स्तर से अपेक्षित कार्रवाई नहीं की जा रही है जिससे चयनित शिक्षकों का वेतन भुगतान नहीं हो पा रहा है। यूपी बोर्ड परीक्षा नियामक प्राधिकारी और तमाम विवि की वेबसाइट पर परीक्षाओं के परीक्षाफल उपलब्ध हैं। जिससे संबंधित अभ्यर्थियों के शैक्षिक अभिलेखों का ऑनलाइन सत्यापन हो सकता है। हालांकि ऑनलाइन के साथ ही संबंधित संस्था से भौतिक सत्यापन भी कराना अनिवार्य है । भौतिक सत्यापन के लिए सभी 75 जिलों की गूगल शीट भी भेजी गई है।




69000 भर्ती : नवनियुक्त अध्यापकों के शैक्षिक व प्रशिक्षण अभिलेखों एवं प्रमाण पत्रों के सत्यापन के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:09 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.