शिक्षकों के 5000 पदों पर इसी माह भर्ती प्रक्रिया होगी शुरू, अंतिम रिक्तियों की संख्या अभी तय नहीं

69000 : अगले माह तक 5100 शिक्षकों की नियुक्ति, प्रस्ताव शासन को प्रेषित


शिक्षकों के 5000 पदों पर इसी माह भर्ती प्रक्रिया होगी शुरू, अंतिम रिक्तियों की संख्या अभी तय नहीं


सरकारी प्राइमरी स्कूलों में जल्द 5000 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती की शुरुआत होगी। 69 हजार शिक्षक भर्ती के बचे हुए पदों पर ये भर्तियां होनी हैं। इसका आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण इसकी काउंसलिंग दो चरणों में की जा सकती है। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा पास अभ्यर्थियों की मेरिट सूची से ये पद भरे जाएंगे।

इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। 69 हजार शिक्षक भर्ती के बचे हुए इन 5000 पदों पर भर्ती के लिए वेटिंग सूची से अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुल जाएगा। मई के दूसरे पखवाड़े में इसका आदेश जारी हो सकता है। आदेश के बाद ही भर्ती के लिए आवेदन पत्र लिए जाएंगे और काउंसलिंग होगी। काउंसलिंग ऑफलाइन ही होगी और जहां पर ज्यादा रिक्तियां होंगी, वहां परदो से तीन चरणों में काउंसलिंग होगी। एक वक्त पर पांच से ज्यादा अभ्यर्थी नहीं बुलाए जाएंगे।

अभी अंतिम रिक्तियों पर नहीं पहुंचा विभाग

69 हजार भर्ती में चार हजार पद रिक्त रह गए हैं, वहीं 1,133 पद एसटी वर्ग के खाली रह गए हैं। एसटी वर्ग के पद एससी वर्ग से भरे जाने हैं जिस पर न्याय विभाग को फैसला लेना है। वहीं अन्य जिलों से भी भर्तियों के संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारियों से प्रमाणपत्र मांगा गया था। अगले हफ्ते तक सभी जिलों से प्रमाणपत्र मिलने के बाद रिक्तियों की सही गणना हो पाएगी।


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में रिक्त रहे करीब 5100 पदों पर प्रतीक्षा सूची में शामिल अभ्यर्थियों को अगले महीने तक नियुक्ति मिल जाएगी। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने संबंधित प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। शासन को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आचार संहिता समाप्ति का इंतजार था।

 
गौरतलब है कि 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण 1,133 पद रिक्त थे। इसके अतिरिक्त अलग-अलग कारणों से लगभग 3,900 पद रिक्त हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने इन पदों को प्रतीक्षा सूची में शामिल अभ्यर्थियों से भरने का निर्णय किया है। विभाग के मंत्री सतीश द्विवेदी ने मार्च में इसकी घोषणा भी की थी, लेकिन पंचायत चुनाव की आचार संहिता लगने के कारण मामला आगे नहीं बढ़ सका। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि जल्द ही नियुक्ति का आदेश जारी किया जाएगा।
शिक्षकों के 5000 पदों पर इसी माह भर्ती प्रक्रिया होगी शुरू, अंतिम रिक्तियों की संख्या अभी तय नहीं Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:29 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.