बेसिक शिक्षा परिषद के अन्तर्गत संचालित परिषदीय विद्यालयों के चिन्हित संदिग्ध/फर्जी शिक्षकों के संबंध में

बेसिक शिक्षा परिषद के अन्तर्गत संचालित परिषदीय विद्यालयों के चिन्हित संदिग्ध/फर्जी शिक्षकों के संबंध में

फर्जी डिग्रीधारी शिक्षकों पर कसा शिकंजा, दो दिनों के भीतर बीएसए से मांगा पूरा विवरण नहीं तो रुकेगा वेतन



 कोरोना का प्रकोप कम होते ही बेसिक शिक्षा विभाग ने फर्जी डिग्रीधारी शिक्षकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। बेसिक शिक्षा निदेशक डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी जनपदों के बीएसए से चिह्नित संदिग्ध व फर्जी शिक्षकों की सूची तलब की है। परिषदीय विद्यालयों के ऐसे शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन के लिए विवि को प्रेषित विवरण भी दो दिन में गूगल फार्म में मांगा गया है। अन्यथा संबंधित जनपदों के बीएसए व खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) का वेतन रोकने की चेतावनी दी गई है।

जनपद में संदिग्ध एवं अनियमित रूप से नियुक्त शिक्षकों की जांच के लिए समिति भी गठित की गई है। समिति जनपद के सभी शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की जांच नए सिरे करा रही है। संदिग्ध डिग्रीधारी शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की जांच प्राथमिकता पर कराई जा रही है।

यही नहीं जनपद में बर्खास्त सात शिक्षकों से वेतन वसूली के लिए प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है।  बताया जाता है कि ऐसे शिक्षकों का विवरण गूगल फार्म में विभाग को प्रेषित किया जा चुका है। कोरोना के चलते कई शिक्षकों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन अब तक नहीं हो सका है। फिलहाल सत्यापन की प्रक्रिया जारी है।


बेसिक शिक्षा परिषद के अन्तर्गत संचालित परिषदीय विद्यालयों के चिन्हित संदिग्ध/फर्जी शिक्षकों के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:44 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.