बड़ा फैसला : कोरोना से मृत शिक्षकों के आश्रितों को सहायक अध्यापक व लिपिक के पद पर मिलेगी नियुक्ति

बड़ा फैसला : कोरोना से मृत शिक्षकों के आश्रितों को सहायक अध्यापक व लिपिक के पद पर मिलेगी नियुक्ति

शिक्षकों के हित में सीएम योगी का महत्वपूर्ण फैसला, पद खाली नहीं होने पर भी आश्रितों को मिलेगी नौकरी 


बेसिक शिक्षा विभाग में लिपिक की रिक्तियां न होने पर भी मृत शिक्षकों के आश्रितों को इसी श्रेणी में नियुक्ति दी जाएगी। यह घोषणा बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने की है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि जो मृतक आश्रित बीएड-डीएलएड(पूर्व में बीटीसी) और टीईटी डिग्री धारक हैं उनको शिक्षक और जो टीईटी पास नहीं है, उन्हें लिपिक के पद पर नियुक्ति दी जाए। विभाग में 1621 से ज्यादा शिक्षकों और सैकड़ों अधिकारियों-कर्मचारियों की मृत्यु हुई है। 

बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. द्विवेदी ने कहा है कि पहले मृत शिक्षकों के आश्रित उच्च शिक्षित होते हुए भी चतुर्थ श्रेणी में सेवा करने के लिए बाध्य होते थे क्योंकि लिपिक के पद रिक्त नहीं होते थे। यह व्यवस्था उनकी योग्यता के अनुरूप नहीं थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तीसरी श्रेणी की अर्हता रखने वाले मृतक आश्रितों को पद न होने पर भी नियुक्ति दी जाएगी।  अलीगढ़, बरेली और मुरादाबाद मंडल के मंडलीय सहायक निदेशक एवं डायट प्राचार्य और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों की वर्चुअल समीक्षा बैठक में डा. द्विवेदी ने मृतक शिक्षकों व कर्मचारियों के देयों के तत्काल भुगतान का निर्देश दिया।

अंतर्जनपदीय स्थानांतरण प्राप्त शिक्षकों के अंतिम भुगतान प्रमाण पत्र भेजने में देरी करने वाले जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ उन्होंने कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने सेवानिवृत्त शिक्षकों व कर्मचारियों के पेंशन, जीपीएफ व बीमा के अविलम्ब भुगतान के निर्देश दिए हैं। बैठक में उन्होंने जांच के बाद फर्जी पाए गए शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए। डा द्विवेदी ने कहा कि नए ग्राम प्रधानों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए ऑपरेशन कायाकल्प में तेजी लाए जाए।  बैठक में अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार, महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद, निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम सिंह, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल मौजूद रहे।


यूपी सरकार ने पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमित होकर जान गंवाने वाले शिक्षकों को लेकर बड़ा एलान किया है। ऐसे शिक्षकों के परिजनों को सहायक अध्यापक और कनिष्ठ लिपिक के पद पर नियुक्ति मिलेगी।

बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के मृतक आश्रितों को सहायक अध्यापक और कनिष्ठ लिपिक के पद पर अनुकंपा नियुक्ति मिलेगी। अभी तक विभाग में चतुर्थ श्रेणी के पद पर ही अनुकंपा नियुक्ति देने का प्रावधान था। प्रदेश सरकार के इस निर्णय से हाल ही में पंचायत चुनाव की ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित होने से जान गंवाने वाले परिषदीय शिक्षकों और कर्मचारियों के मृतक आश्रितों को बड़ा लाभ होगा।


बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ( स्वतंत्र प्रभार ) सतीश द्विवेदी ने बताया कि अब उन मृतक आश्रितों को जो बीएड/डीएलएड(पूर्व में बी टी सी) तथा टीईटी डिग्री धारक हैं उनको अध्यापक तथा जो टीईटी उत्तीर्ण नहीं है परंतु तृतीय श्रेणी में नियुक्ति की अर्हता रखते हैं उनको पद रिक्त न होने की स्थिति में भी अधिसंख्य पद पर तृतीय श्रेणी में नियुक्ति दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि पूर्व में अधिकांश शिक्षकों के मृतक आश्रित जो टीईटी उत्तीर्ण नहीं थे वह उच्च शिक्षित होते हुए भी चतुर्थ श्रेणी में सेवा करने के लिए विवश होते थे क्योंकि तृतीय श्रेणी में पद रिक्त नहीं होते थे। यह व्यवस्था उनकी योग्यता के अनुरूप नहीं थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तृतीय श्रेणी की अर्हता रखने वाले मृतक आश्रितों को पद रिक्त न होने की स्थिति में भी अधिसंख्य पद पर नियुक्ति दी जाएगी।

बता दें कि सरकार ने इस फैसले से उन शिक्षक व कर्मचारी संघों की नाराजगी कम करने का प्रयास किया है जो कि पंचायत चुनाव में मृत शिक्षकों व कर्मचारियों के परिजनों के प्रति सरकार पर संवेदनहीन होने का आरोप लगा रहे थे। बता दें कि उनकी नाराजगी को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि सरकार मृतकों के परिजनों के साथ पूरी संवेदनशीलता से पेश आएगी।

दरअसल, सरकार ने शिक्षक व कर्मचारी संघ के उन दावों को पूरी तरह नकार दिया था जिसमें पंचायत चुनाव के दौरान 1600 से भी ज्यादा शिक्षक व कर्मचारियों की मौत की बात कही गई थी। हालांकि, विरोध को देखते हुए फिर सरकार ने नरम रुख अपनाया है।
बड़ा फैसला : कोरोना से मृत शिक्षकों के आश्रितों को सहायक अध्यापक व लिपिक के पद पर मिलेगी नियुक्ति Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:06 PM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

और वह क्या करे जिनकी नियुक्ती योग्यता होने के बाद भी चतुर्थ श्रेणी
में कार्यरत है उनके लिए सरकार क्या कर रही है

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.