डी0एल0एड0 (D.El.Ed.) प्रशिक्षण-2021 आनलाइन आवेदन एवं प्रवेश/चयन प्रक्रिया हेतु समय-सारिणी जारी

डी0एल0एड0 (D.El.Ed.) प्रशिक्षण-2021  आनलाइन आवेदन एवं प्रवेश/चयन प्रक्रिया हेतु समय-सारिणी जारी।

डीएलएड प्रशिक्षण में प्रवेश के लिए मेरिट ही होगा आधार, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया हेतु समय सारिणी जारी


लखनऊ : डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण-2021 में पहले की तरह शैक्षिक मेरिट के आधार पर ही प्रवेश होंगे। मेरिट सूची में चयनित अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण संस्थान का आवंटन आनलाइन काउंसिलिंग के माध्यम से किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने मेरिट के आधार पर डीएलएड प्रशिक्षण-2021 में चयन/प्रवेश की कार्यवाही के लिए बुधवार को समय सारिणी जारी कर दी है।

प्राथमिक डीएलएड प्रशिक्षण-2021 में प्रवेश को अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी, प्रयागराज की ओर से 15 जुलाई को विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा। 20 जुलाई को दोपहर बाद से आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा और इसी के साथ अभ्यर्थी आवेदन शुल्क भी जमा कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 10 अगस्त होगी। आनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 अगस्त होगी।


इसके अलावा मुख्यमंत्री ने डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा के नए पैटर्न को स्थगित करते हुए पहले से प्रचलित व्यवस्था के आधार पर ही कोर्स शुरू करने के निर्देश दिए। डीएलएड में लगभग दो लाख सीटे हैं और पिछले वर्ष इसमें प्रवेश नहीं लिए गए थे। कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष भी लिखित परीक्षा नहीं होगी। मेरिट के आधार पर ही प्रवेश लिए जाएंगे।

छह कॉलेजों ने कोर्स को बंद करने की अनुमति मांगी
डीएलएड में पिछले वर्ष प्रवेश नहीं लिए गए। प्रदेश के छह कॉलेजों ने कोर्स को बंद करने की अनुमति सरकार से मांगी है क्योंकि वे इसके खर्चे नहीं निकाल पा रहे हैं। डीएलएड कॉलेजों की एसोसिएशन का कहना है कि पिछले वर्ष से उनके कॉलेज बंद चल रहे हैं। उन्हें शिक्षकों को वेतन व प्रबंधन के लिए खर्च करना पड़ रहा है।  प्रबंधन दो वर्षों का सत्र एक साथ शुरू करने की मांग कर रहे हैं यानी किसी कॉलेज में डीएलएड की 50 सीटे हैं तो उन्हें 100 विद्यार्थी आवंटित किए जाएं।







Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
डी0एल0एड0 (D.El.Ed.) प्रशिक्षण-2021 आनलाइन आवेदन एवं प्रवेश/चयन प्रक्रिया हेतु समय-सारिणी जारी Reviewed by sankalp gupta on 7:22 PM Rating: 5

1 comment:

Abhishek said...

अगर आप uptet की तैयारी करना चाहते है तो नीचे दिए लिंक पर Uptet की तैयारी कैसे करे और कहा से करे सभी के बारे में दिया गया है।

Uptet की तैयारी कैसे करे

डीएलएड 2021 के फॉर्म के लिए सभी जानकारी के लिए यहां क्लिक करे
<a href="www.examsagahindi.com/2021/06/up-deled-2021-online-form.html”>D.el.ed 2021 Online admission</a>

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.