बीएड में दाखिले के लिए 18 जुलाई को होगी प्रवेश परीक्षा

बीएड में दाखिले के लिए 18 जुलाई को होगी प्रवेश परीक्षा

यूपी बीएड 2021:  जारी हुई परीक्षा की तारीख, जानिए पूरा डिटेल


उत्तर प्रदेश बैचलर ऑफ एजुकेशन (UP BEd 2021) परीक्षा का आयोजन 18 जुलाई को किया जाएगा।
   
लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूपी बीएड 2021 की तारीख जारी कर दी है।  उत्तर प्रदेश बैचलर ऑफ एजुकेशन (UP BEd 2021) परीक्षा का आयोजन 18 जुलाई को किया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने यूपी बीएड परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in के माध्यम से विस्तृत जानकारी पा सकते हैं। यूपी बीएड परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा 5 अगस्त को की जाएगी।

इससे पहले यह परीक्षा 19 मई को आयोजित होने वाली थी। लेकिन कोरोना वायरस की वजह से यूपी बीएड परीक्षा को स्थगित कर दिया था। अब परीक्षा की नई तारीख की घोषणा हो गई है। यूपी बीएड परीक्षा का आयोजन लखनऊ यूनिवर्सिटी कर रही है। यूपी बीएड 2021 परीक्षा के लिए राज्य भर में कुल 14 केंद्र आवंटित किए गए हैं। जो कि आगरा, जौनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, अलीगढ़, कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, झांसी, वाराणसी, गोरखपुर और फैजाबाद हैं। 

इस परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर 1 में सामान्य ज्ञान और भाषा के प्रश्न होंगे। पेपर 2 में उम्मीदवारों की सामान्य योग्यता और विषय से संबंधित प्रश्न होंगे। प्रत्येक पेपर में 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक पेपर की अवधि 3 घंटे होगी।  प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की कटौती की जाएगी। यूपी बीएड 2021 परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार राज्य भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकेंगे।

लखनऊ: बीएड प्रवेश के लिए 18 जुलाई को संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से गुरुवार को संशोधित प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया। पहले बीएड की प्रवेश परीक्षा 19 मई को होनी थी, पर कोरोना के कारण इसे टाला गया था। पांच अगस्त को प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित होगा। 10 अगस्त से दाखिले के लिए आनलाइन काउंसिलिंग शुरू होगी व 30 अगस्त से शैक्षिक सत्र की शुरुआत होगी।


बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 में करीब सवा छह लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। बीते साल करीब सवा चार लाख अभ्यर्थियों ने दाखिले के लिए आवेदन किया था। बीएड प्रवेश परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी लखनऊ विवि को सौंपी है। यही नहीं कोरोना को देखते हुए ऐसे कालेज जिन्हें 31 जुलाई तक बीएड कोर्स चलाने की संबद्धता दी जाएगी, वह काउंसिलिंग में शामिल हो सकेंगे।

बीएड में दाखिले के लिए 18 जुलाई को होगी प्रवेश परीक्षा Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:43 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.