डीएलएड 2021 प्रवेश में मेरिट फिर मान्य, जुलाई से प्रवेश का प्रस्ताव

डीएलएड 2021 प्रवेश में मेरिट फिर मान्य, जुलाई से प्रवेश का प्रस्ताव

डीएलएड 2021 में प्रवेश के लिए नहीं होगी प्रवेश परीक्षा


डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड पूर्व में बीटीसी) के 2021-22 सत्र प्रवेश के लिए परीक्षा नहीं होगी। 2021-22 सत्र में भी पूर्व की तरह हाईस्कूल, इंटर और स्नातक के अंकों पर बनने वाली मेरिट के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। सरकार ने परीक्षा के माध्यम से प्रवेश लेने के परीक्षा नियामक प्राधिकारी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।


प्रदेश के 67 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में 10600 और 3103 निजी डीएलएड कॉलेजों में 231600 कुल 2,42,200 सीटें हैं। इन पर मेरिट से प्रवेश लिया जाता है लेकिन इस साल प्रवेश परीक्षा कराने का प्रस्ताव भेजा गया था। जो खारिज हो गया। परीक्षा नियामक ने अब मेरिट से प्रवेश कराने का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। पिछले साल कोरोना के कारण डीएलएड का सत्र शून्य हो गया था, जबकि 2019 में 2,42,200 सीटों में से 59,439 खाली रह गई थीं।

टीईटी के ऑनलाइन आवेदन भी जल्द शुरू होने के आसार नहीं हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 15 जून से आवेदन का प्रस्ताव भेजा था। लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में आवेदन शुरू होना मुमकिन नहीं दिख रहा।



प्रयागराज : प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम डीएलएड 2021 में मेरिट से ही अभ्यर्थियों का चयन होगा। प्रवेश जुलाई से शुरू होना है और सितंबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय उप्र प्रयागराज ने प्रस्ताव भेज दिया है। ज्ञात हो कि इसके पहले प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा का प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन इधर कोरोना संक्रमण की वजह से जिस तरह से परीक्षाएं स्थगित हो रही हैं, उसमें परीक्षा कराना मुश्किल था।


परीक्षा संस्था की ओर से फरवरी में भेजे गए दो वर्षीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम डीएलएड में इस बार बड़े बदलाव की तैयारी थी। इसका पाठ्यक्रम प्रदेश के 67 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों व 3,103 निजी कालेजों में संचालित हो रहा है। सरकारी संस्थानों में 10,600 व निजी कालेजों में 2,31,600 सीटें हैं। शिक्षक भर्ती में डीएलएड व अन्य पाठ्यक्रमों के साथ ही बीएड के अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जा रहा है। 


शासन की मंशा थी कि मेधावी ही हर पद पर चयनित हों। उप्र परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने लिखित परीक्षा से प्रवेश का प्रस्ताव किया था। लिखित परीक्षा इस समय होना मुश्किल है इसलिए पहले जिस तरह मेरिट से चयन होता था, वही प्रक्रिया इस बार भी अपनाई जाएगी।

डीएलएड 2021 प्रवेश में मेरिट फिर मान्य, जुलाई से प्रवेश का प्रस्ताव Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:02 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.