यूनिफॉर्म की धनराशि अभिभावकों के खातों में ट्रांसफर करने हेतु प्रशिक्षण सम्बन्धी आदेश जारी

यूनिफॉर्म की धनराशि अभिभावकों के खातों में ट्रांसफर करने हेतु प्रशिक्षण सम्बन्धी आदेश जारी।

अभिभावकों के खाते में जाएगी यूनीफार्म की धनराशि, परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए नई व्यवस्था
 

परिषदीय स्कूलों के बच्चों को यूनीफार्म बनवाकर देने से प्रधानाध्यापकों को अब राहत मिल गई है। इस सत्र से यूनीफार्म ही नहीं जूता-मोजा, बैग सभी के पैसे अभिभावकों के खाते में सीधे स्थानांतरित किए जाएंगे। शासन स्तर पर इसकी तैयारी चल रही है। 

शासन ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध छात्र-छात्रओं के माता-पिता के शैक्षिक सत्र-2021-22 के प्रामाणिक डाटा का डीबीटी माड्यूल के माध्यम से सभी खातों का सत्यापन के लिए प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिए हैं। इसके अंतर्गत प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध विद्यार्थियों के अभिभावकों के बैंक खातों का सत्यापन करने के लिए राज्य परियोजना कार्यालय में गठित पीएफएमएस सेल 12 जून को वर्चुअल प्रशिक्षण देगी। जिसमें जिले के सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी या प्रभारी के साथ जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता भी शामिल होंगे। इसका लिंक सेल द्वारा एक दिन पहले जारी किया जाएगा।

★  खाते का सत्यापन के लिए 12 जून को होगा प्रशिक्षण

योजना को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से शासन ने बच्चों के अभिभावकों के खाते में इस सत्र से धनराशि प्रेषित करने का निर्णय लिया है। विभागीय तैयारी शुरू कर दी गई है।

★  पारदर्शी व्यवस्था के लिए उठाया जा रहा कदम

जब से यूनिफार्म वितरण की व्यवस्था शुरू हुई है तभी से इसमें गड़बड़ी को लेकर उंगलियां उठने लगी थी। कभी खराब गुणवत्ता तो कभी कमीशनबाजी को लेकर मामला सामने आता रहता था। इसको पारदर्शी बनाने के लिए शासन ने अब विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में यूनिफार्म की धनराशि सीधे भेजने का फैसला लिया है।













Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
यूनिफॉर्म की धनराशि अभिभावकों के खातों में ट्रांसफर करने हेतु प्रशिक्षण सम्बन्धी आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 7:14 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.