फिट इंडिया पोर्टल पर फिट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत विद्यालयों का रजिस्ट्रेशन कराए जाने के सम्बन्ध में

फिट इंडिया पोर्टल पर फिट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत विद्यालयों का रजिस्ट्रेशन कराए जाने के सम्बन्ध में।

बेसिक शिक्षा विभाग : फिट इंडिया पोर्टल पर थ्री व व फाइव स्टार रेटिंग स्कूलों का दर्ज होगा ब्योरा


● मिशन फिट इंडिया स्कूल के मंडलीय नोडल अधिकारी बनाए गए एडी बेसिक
● कक्षा एक से 12 तक के विद्यालयों का कराया जाना है रजिस्ट्रेशन
● फिट इंडिया पोर्टल पर रेटिंग के साथ दर्ज करवाना है स्कूलों का ब्यौरा
● हर शुक्रवार को राज्य स्तर पर देनी होगी साप्ताहिक प्रगति की जानकारी


फिट इंडिया मूवमेंट के तहत थ्री स्टार व फाइव स्टार श्रेणी के स्कूलों का ब्यौरा दर्ज किया जाएगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने प्रदेश के सभी मंडलीय सहायक निदेशक बेसिक (एडी बेसिक) को उनके मंडलों का नोडल अधिकारी नामित किया है। 


उनके स्तर से जारी निर्देश में कहा गया है कि मंडल के कक्षा एक से 12 तक के ऐसे विद्यालय, जो भारत सरकार स्तर से निर्धारित मानक के अनुसार थ्री स्टार व फाइव स्टार श्रेणी के हैं, उनकी जानकारी हासिल करें। इन सभी स्कूलों का फिट इंडिया पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया जाए।साथ ही राज्य परियोजना कार्यालय के नोडल अधिकारी को साप्ताहिक प्रगति से हर शुक्रवार को अवगत कराना होगा।


स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार स्तर से फिट इंडिया मूवमेंट के तहत स्कूलों का रजिस्ट्रेशन कराने का फरमान जारी किया गया है। इससे भारतीय खेल प्राधिकरण भी जुड़ा हुआ है। इसके तहत फिट इंडिया स्कूल की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके संबंध में राज्य परियोजना कार्यालय ने रेटिंग निर्धारित करते हुए ऑनलाइन स्कूलों के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था बनाई।

अब एडी बेसिक को मंडल स्तर पर इस अभियान का नोडल अधिकारी नामित कर दिया गया है। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के साथ ही हर सप्ताह की प्रगति से एडी बेसिक मुख्यालय को अवगत भी कराएंगे।







Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
फिट इंडिया पोर्टल पर फिट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत विद्यालयों का रजिस्ट्रेशन कराए जाने के सम्बन्ध में Reviewed by sankalp gupta on 7:43 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.