आधी छुट्टी बीती, लेकिन जिले के अंदर बेसिक शिक्षकों के तबादले का आदेश अब तक नहीं

आधी छुट्टी बीती, लेकिन जिले के अंदर बेसिक शिक्षकों के तबादले का आदेश अब तक नहीं

तबादले की प्रक्रिया ठप होने से नाराज हैं शिक्षक, 2016 से जनपद के अंदर स्थानांतरण है बाधित


प्रयागराज : शासन ने एक से दूसरे जिले में शिक्षकों का तबादला आदेश जैसे-तैसे जारी किया लेकिन, जिले के अंदर शिक्षकों का फेरबदल लटका है। बेसिक शिक्षा परिषद के लाखों शिक्षक कई साल से इन तबादलों की आस लगाए हैं। कुछ जिलों में तबादले हुए भी हैं लेकिन, अधिकांश प्रक्रिया पूरी नहीं हुई। विभागीय मंत्री ने गर्मी की छुट्टी में तबादला कराने का आश्वासन दिया था लेकिन, आधी छुट्टियां बीतने के बाद भी आदेश नहीं हुआ है। अपने ही जिले में शिक्षकों को कई किलोमीटर दूर जाना पड़ रहा है।


परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक शिक्षकों का रिक्त पद के सापेक्ष व पारस्परिक अंतर जिला तबादला हुआ है। रिक्त पद के सापेक्ष 21695 व पारस्परिक में करीब चार हजार से अधिक को मनचाहे जिले में जाने का मौका मिला। रिक्त पद के सापेक्ष तबादला पाने वाले शिक्षकों को उन स्कूलों में भेजा गया, जहां छात्र-शिक्षक अनुपात गड़बड़ था। इधर, कई वर्ष से चयनित शिक्षकों को तेजी से नियुक्तियां भी मिली हैं उन्हें जो स्कूल आवंटित हो गया वहीं पढ़ा रहे हैं।


कई वर्ष से जिले के अंदर तबादले नहीं हुए हैं। अपने ही जिले में तैनात शिक्षकों को प्रतिदिन लंबी दूरी तय करके विद्यालय पहुंचना पड़ता है सरकार जल्द स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू करके शिक्षकों को अपने या नजदीकी विकासखंड में तैनात करे। - उदय शंकर शुक्ल (प्रदेश उपाध्यक्ष) उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ


अंतर जिला तबादले पर आए शिक्षकों को स्कूल आवंटन किया जाना है और फिर इस संबंध में निर्देश मिलने पर अनुपालन होगा।- प्रताप सिंह बघेल, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद



प्रयागराज: परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को अब तक जिले के भीतर तबादले की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है। शासन से आश्वासन मिला था कि इस बार गर्मी की छुट्टियां शुरू होने पर स्थानांतरण की भी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी पर ऐसा नहीं हुआ। इससे शिक्षकों में रोष है। प्रयागराज में 2016 के बाद से एक ब्लाक से दूसरे ब्लाक में स्थानांतरण नहीं हुआ है।


शिक्षकों ने कहा, लगातार की जा रही है उपेक्षा

प्रशिक्षित शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के जिला संयुक्त मंत्री अफरोज अहमद ने बताया कि शिक्षकों का पद जिले कैडर का है। जिले के शिक्षकों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए। शासन की तैनाती नियमावली 2010 के अनुसार पहले पांच साल पुरुष शिक्षकों की नियुक्ति पिछड़े व दूर दराज के गावों में की जाती है। उसके बाद शिक्षकों को उनकी निकट के किसी विकासखंड में तैनाती दी जा सकती है। प्रयागराज में यह प्रक्रिया पांच साल से ठप है। 

शिक्षक नेता बिजेंद्र सिंह ने बताया कि कई ऐसे अध्यापक दंपती हैं जो अलग अलग विकासखंड में लंबे समय से शिक्षण कार्य कर रहे हैं। कुछ लोग गंभीर बीमारियों से भी ग्रसित हैं और दूर दराज के गावों में अध्यापन के लिए जाने को विवश हैं। उनकी सुनवाई नहीं हो रही है।
आधी छुट्टी बीती, लेकिन जिले के अंदर बेसिक शिक्षकों के तबादले का आदेश अब तक नहीं Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.