बेसिक स्कूलों के बच्चे भी बोलेंगे फर्राटेदार इंग्लिश, दोबारा शुरू किया गया आओ अंग्रेजी सीखें कार्यक्रम

बेसिक स्कूलों के बच्चे भी बोलेंगे फर्राटेदार इंग्लिश, दोबारा शुरू किया गया आओ अंग्रेजी सीखें कार्यक्रम


प्राइमरी का मास्टर ● कॉम
की यूट्यूब पाठशाला कृत
📌 आओ अंग्रेजी सीखें (WLE) _सम्बन्धी सभी आवश्यक और मददगार वीडियोज एक साथ पूरी प्लेलिस्ट प्रस्तुत है, आपके समक्ष


परिषदीय स्कूलों के बच्चे भी फर्राटेदार अंग्रेजी बोलें इसके लिए कोशिश शुरू हो चुकी है। कक्षा तीन से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए प्रतिदिन एक वीडियो स्कूल की तरफ से जारी किया जा रहा है। इसमें वस्तु, व्यक्ति व स्थान के नाम अंग्रेजी में बताए जाते हैं, साथ ही उन्हें मिलाकर छोटे छोटे वाक्य भी बनाने का तरीका समझाया जाता है। इस पहल का बच्चों के साथ ही उनके अभिभावको ने स्वागत किया है और कहा है कि यह बच्चों को अंग्रेजी में मेधावी बनाने में मददगार साबित होगा।


शब्दों को मिलाकर छोटे छोटे वाक्य बनाने के तरीके बताए जा रहे

 मिशन प्रेरणा की ई पाठशाला का चौथा चरण चल रहा है। इसके तहत आओ अंग्रेजी सीखें कार्यक्रम को दोबारा शुरू किया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश की ओर से अंग्रेजी सिखाने संबंधी वीडियो जारी किए गए हैं। इन्हें सभी स्कूलों के जरिए बच्चों तक पहुंचाना है। प्रत्येक विद्यालय के शिक्षक इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। यदि बच्चे कुछ प्रश्न पूछते हैं तो उनका भी जवाब दिया जा रहा है। 


कोशिश हो रही है कि बच्चे अपने से शब्दों को मिलाकर वाक्य बनाएं और अंग्रेजी में अपनी बात रख सकें। उनका अंग्रेजी का शब्दकोष भी बढ़े। इससे विद्यार्थियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा। वह अन्य कांवेंट स्कूल के विद्यार्थियों की तुलना में खुद को कमतर नहीं महसूस करेंगे। नई शिक्षा नीति में बच्चों को उनकी पढ़ाई मातृ भाषा में कराने का निर्देश है लेकिन अन्य भाषाओं की जानकारी भी उन्हें हो इस पर भी बल दिया गया है। उस दृष्टि से भी यह कार्यक्रम महत्वपूर्ण है।


प्राइमरी का मास्टर ● कॉम
की यूट्यूब पाठशाला कृत

📌 आओ अंग्रेजी सीखें (WLE) _सम्बन्धी सभी आवश्यक और मददगार वीडियोज एक साथ पूरी प्लेलिस्ट प्रस्तुत है, आपके समक्ष

बेसिक स्कूलों के बच्चे भी बोलेंगे फर्राटेदार इंग्लिश, दोबारा शुरू किया गया आओ अंग्रेजी सीखें कार्यक्रम Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:12 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.