अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित शिक्षकों पर बीएसए द्वारा कार्यवाही न किये जाने पर मांगी आख्या, जनपदवार शिक्षक संख्या सह आदेश देखें

अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित शिक्षकों पर बीएसए द्वारा कार्यवाही न किये जाने पर मांगी आख्या, जनपदवार शिक्षक संख्या सह आदेश देखें।

निरीक्षण में अनुपस्थित मिले 3276 शिक्षकों पर कार्रवाई के आदेश

गैरहाजिर शिक्षकों पर होगी कार्रवाई, एक सप्ताह में मांगी गई रिपोर्ट


परिषदीय स्कूलों के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई न कर लीपापोती का खेल अब नहीं चलेगा। यदि शिक्षक ड्यूटी से गैरहाजिर मिलते हैं तो उनके विरुद्ध बीएसए को हर हाल में कार्रवाई करनी होगी। 

प्रेरणा पोर्टल पर अनुपस्थित होने की सूचना अपलोड होने के बाद भी संबंधित शिक्षकों पर कार्रवाई नहीं करने को शासन ने गंभीरता से लिया है। प्रदेश के सभी जिलों में ऐसे मामलों के आधार पर शासन ने सूची जारी की है।   निरीक्षण में गायब मिले शिक्षकों पर कार्रवाई न होने पर नाराजगी जताते हुए शासन ने निरीक्षण में बिना अवकाश के अनुपस्थित रहने वाले ऐसे शिक्षकों पर तत्काल कार्रवाई कर सप्ताह भीतर बीएसए को रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।  नियमत: पोर्टल पर अनुपस्थित शिक्षकों का ब्योरा अपलोड होने के बाद बीएसए द्वारा अनुमोदन कर संबंधित शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाती है।

अब मध्याह्न भोजन प्राधिकरण करेगा मानिटरिंग: विद्यालयों के औचक निरीक्षण में अनुपस्थित शिक्षकों पर की गई कार्रवाई की मानिटरिंग अब तक सर्वशिक्षा अभियान द्वारा की जाती थी। अब यह जिम्मेदारी शासन ने मध्याह्न भोजन प्राधिकरण को सौंप दी है। 


■  अनुपस्थित शिक्षकों पर कार्रवाई न करने पर बीएसए से मांगी आख्या

■ कार्रवाई तय कर सप्ताह भीतर शासन को भेजनी होगी रिपोर्ट


सरकारी प्राइमरी स्कूलों में निरीक्षण में गायब मिले 3276 शिक्षकों पर कार्रवाई न होने पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने सोमवार को आदेश जारी करते हुए कहा है कि निरीक्षण के दौरान बिना छुट्टी लिए गायब मिले 3276 अध्यापकों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए एक हफ्ते में रिपोर्ट भेजी जाए।

सबसे ज्यादा शिक्षक गोरखपुर में गैरहाजिर मिले गोरखपुर 234, में बलिया में 164, आजमगढ़ में 154, बलरामपुर में 125, शाहजहांपुर में 120, हरदोई में 115, सीतापुरमें 112, जालौन में 102 शिक्षक बिना जानकारी के गैरहाजिर मिले। वहीं सबसे कम शिक्षक गाजियाबाद में एक, मऊ व कासगंज में दो-दो, बागपत में चार व मेरठ, अम्बेडकर नगर में पांच-पांच शिक्षक अनुपस्थित मिले।






Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित शिक्षकों पर बीएसए द्वारा कार्यवाही न किये जाने पर मांगी आख्या, जनपदवार शिक्षक संख्या सह आदेश देखें Reviewed by sankalp gupta on 4:19 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.