स्कूल खुलने के बाद छुट्टी नहीं ले सकेंगे प्राथमिक शिक्षक, नई व्यवस्था लागू

मानव सम्पदा पोर्टल के जरिए ऑनलाइन छुट्टी में दुरूपयोग पर रोक, नियमों में हुआ यह बदलाव

अब विद्यालय खुलने के बाद उस दिन छुट्टी नहीं ले सकेंगे शिक्षक, अवकाश की नई व्‍यवस्‍था लागू

स्कूल खुलने के बाद छुट्टी नहीं ले सकेंगे प्राथमिक शिक्षक, नई व्यवस्था लागू



प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक स्कूल खुलने के बाद उस दिन के अवकाश के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। शिक्षक स्कूल खुलने के 15 मिनट पहले तक ही छुट्टी के लिए मानव संपदा पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में लागू अवकाश की पुरानी व्यवस्था को खत्म करके नई व्यवस्था लागू की गई है। इससे शिक्षकों की ओर से मनमाने तरीके से छुट्टी लेने पर लगाम लगाया जा सकेगा।

स्कूल न जाकर दूूूसरे दिन छुट्टी के लिए नहीं कर सकेंगे आवेदन
परिषदीय विद्यालयों में देखा जाता रहा है कि अध्यापक छुट्टी का उपयोग करने के बाद दूसरे दिन स्कूल जाकर उसके लिए आवेदन देते थे, इसे विभाग स्वीकृत कर लेता था। इस व्यवस्था में अध्यापक जब चाहते थे अवकाश ले लेते थे। बीमारी अथवा कुछ और बहाना बनाकर अपनी मर्जी से छुट्टी ले लेते थे। अब विभाग की ओर से इस पर सख्त रुख अपनाया गया है। शिक्षक स्कूल खुलने के 15 मिनट के पहले तक आवेदन कर पाएंगे। इसके लिए मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विभाग में इस बात को लेकर विचार चल रहा है कि कोई शिक्षक स्कूल आता है और उसे अचानक किसी कार्य के लिए छुट्टी लेनी है तो ऐसे में क्या किया जाए।

मेडिकल लेने पर तीन दिन के भीतर करें आवेदन
बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों के मेडिकल लेने अथवा प्रसूति अवकाश के नियम में भी बदलाव किए गए हैं। शिक्षकों को अवकाश लेने के तीन दिन के भीतर मानव संपदा पोर्टल पर जाकर मेडिकल अथवा प्रसूति अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए अवकाश की नई व्यवस्था लागू हो चुकी है। पहले छुट्टी का उपयोग करके बाद में आवेदन करने की प्रक्रिया को समाप्त कर दिया गया है।


परिषदीय स्कूलों के शिक्षक अब ऑनलाइन अवकाश में खेल नहीं कर सकेंगे। मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन लिए जा रहे अवकाश का लगातार दुरुपयोग किए जाने पर महानिदेशक ने सख्त निर्णय लिया है।


निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए जाने के बावजूद भी कर्मचारी पिछली तारीख (बैक डेट) में अवकाश के लिए आवेदन कर दे रहे थे। लिहाजा पोर्टल पर अवकाश का आवेदन करते समय कैलेंडर डायलॉग में पीछे की तारीख अब सेलेक्ट नहीं हो सकेगी।

यानि अब कोई भी कर्मचारी पिछली तारीख में किसी भी तरह के अवकाश का आवेदन नहीं कर सकेगा। शिक्षकों को जिस दिन का अवकाश लेना है उस दिन स्कूल समय से 15 मिनट पूर्व तक ही अवकाश का आवेदन पोर्टल पर स्वीकार किया जाएगा।

वर्तमान में सुबह 8 बजे की स्कूल टाइमिंग है तो सुबह 7:45 बजे के बाद उस तारीख का अवकाश आवेदन पोर्टल पर स्वीकार ही नहीं होगा। 

महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद ने  बताया कि ऑनलाइन अवकाश के दुरुपयोग की शिकायत मिल रही थी। इसलिए पोर्टल अपडेट किया गया है अब कोई भी बैक डेट में छुट्टी नहीं ले सकेगा। अवकाश के लिए स्कूल खुलने के 15 मिनट पहले तक ही आवेदन मान्य होंगे।



परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षक विद्यालय खुलने के बाद उस दिन का अवकाश नहीं डाल सकेंगे। विद्यालय खुलने के ठीक 15 मिनट पूर्व तक ही उस दिन की छुट्टी के लिए मानव संपदा पोर्टल पर आवेदन संभव हो सकेगा। अवकाश को लेकर पुरानी व्यवस्था को समाप्त करते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने नए आदेश जारी कर दिए हैं। शिक्षकों की मनमानी छुट्टियों पर अंकुश लगाने के मद्देनजर विभाग ने यह निर्णय लिया है।

छुट्टी का उपयोग कर आवेदन करने की व्यवस्था समाप्त

अभी तक शिक्षक पहले छुट्टियों का उपभोग कर लेते थे उसके बाद आवेदन करते थे। जिसे विभाग स्वीकृत करता था। इस व्यवस्था के तहत शिक्षक जब चाहते अवकाश ले लेते थे। बीमारी या अन्य किसी कार्य के बहाने अपने मर्जी के अनुसार छुट्टियां लेते थे। अब ऐसा नहीं होगा। स्कूल खुलने से सिर्फ पंद्रह मिनट पहले उस दिन या उससे आगे की छुट्टियों के लिए मानव संपदा पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर करना होगा। यदि कोई शिक्षक समय से स्कूल में उपस्थित हो जाता है और अचानक एक-दो घंटे बाद किसी कारण बस उसे उसी दिन छुट्टी की आवश्यकता पड़ती है तो उसे कैसे अवकाश मिलेगा इसको लेकर अभी विभागीय स्तर पर विचार चल रहा है।

मेडिकल व प्रसूति अवकाश के लिए तीन दिन में कर सकेंगे आवेदन

मेडिकल व प्रसूति अवकाश के नियम में भी बदलाव किए गए हैं। विभाग द्वारा ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है कि शिक्षकों को अवकाश लेने के लिए सहूलियत दी जाए। जिससे कि अवकाश लेने के बाद संबंधित शिक्षक तीन दिनों के अंदर पोर्टल पर उसके लिए आवेदन कर सके।  शिक्षक स्कूल खुलने से महज पंद्रह मिनट ही पहले ही पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे। पहले छुट्टी का उपभोग कर आवेदन करने की चली आ रही व्यवस्था समाप्त कर दी गई है।
स्कूल खुलने के बाद छुट्टी नहीं ले सकेंगे प्राथमिक शिक्षक, नई व्यवस्था लागू Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:12 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.