परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों/कर्मियों द्वारा मानव सम्पदा पोर्टल पर हाईस्कूल मार्कशीट / प्रमाणपत्र अपलोड न किये जाने की स्थिति में वेतन बाधित करने का आदेश जारी

परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों/कर्मियों द्वारा मानव सम्पदा पोर्टल पर हाईस्कूल मार्कशीट / प्रमाणपत्र अपलोड न किये जाने की स्थिति में वेतन बाधित करने का आदेश जारी।

शिक्षकों ने अंकपत्र अपलोड नहीं किया तो रुकेगा वेतन
हाईस्कूल का प्रमाणपत्र नहीं अपलोड किया तो वेतन नहीं। 

इन बेसिक शिक्षकों को नहीं मिलेगी अगस्त की सैलरी, जानिए क्यों?


उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षकों के लिए जरूरी खबर है. जो शिक्षक जल्द से जल्द हाईस्कूल का प्रमाणपत्र नहीं अपलोड करेंगे उन्हें अगस्त महीने की सैलरी नहीं दी जाएगी. क्योंकि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग मानव संपदा पोर्टल को लेकर गंभीर हो गया है. महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी शिक्षकों को चेतावनी दी है कि यदि हाईस्कूल की मार्कशीट और प्रमाणपत्र जल्द अपलोड नहीं करेंगे तो अगस्त महीने की सैलरी रोक दी जाएगी.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी भी लगभग 10 फीसदी ऐसे शिक्षक हैं, जिन्होंने हाईस्कूल के अंकपत्र या प्रमाणपत्र पोर्टल पर अपलोड नहीं किए हैं. जबकि बीएड-बीटीसी के प्रमाणपत्र अपलोड करने वाले शिक्षक 50 फीसदी से भी कम हैं.

दअसल, विभाग ने अब सख्ती करते हुए हाईस्कूल के अंकपत्र व प्रमाणपत्र को अपलोड करने का अभियान चलाया है. जिसके बाद इंटरमीडिएट, स्नातक, शिक्षक प्रशिक्षण यानी बीएड या बीटीसी के अंकपत्र व प्रमाणपत्रों को अपलोड करवाया जाएगा. विभाग की तरफ से ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि सभी शिक्षकों की कुण्डली एक जगह हो जाए. शिक्षकों के लीव मॉड‌्यूल से भी इसे जोड़ा गया है. इसके अलावा अंतरजनपदीय तबादले के बाद कार्यमुक्त व तैनाती का विवरण भी यहां पर उपलब्ध कराया जा रहा है.


बेसिक शिक्षा विभाग मानव संपदा पोर्टल को लेकर गंभीर हो गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी शिक्षकों को चेतावनी दी है कि यदि हाईस्कूल की मार्कशीट और प्रमाणपत्र जल्द अपलोड नहीं किया गया तो अगस्त महीने का वेतन रोका जा सकता है। लगभग 10 फीसदी ऐसे शिक्षक हैं जिन्होंने अपना हाईस्कूल के अंकपत्र या प्रमाणपत्र पोर्टल पर अपलोड नहीं किए हैं। वहीं बीएड-बीटीसी के प्रमाणपत्र अपलोड करने वाले शिक्षक 50 फीसदी से भी कम हैं। विभाग ने हाईस्कूल के अंकपत्र व प्रमाणपत्र को शतप्रतिशत अपलोड करने का अभियान चलाया है। इसके बाद क्रमशः इण्टरमीडिएट, स्नातक, शिक्षक प्रशिक्षण यानी बीएड या बीटीसी के अंकपत्र व प्रमाणपत्रों को अपलोड करवाया जाएगा।

ये हैं फायदे

पोर्टल पर अपलोड होने से सभी शिक्षकों की सर्विस बुक एक क्लिक पर होगी। इससे विभाग को पता होगा कि किस शिक्षक का तबादला कब हुआ, कहां-कहां तैनाती हुई या फिर कब निलम्बन हुआ आदि। प्रमाणपत्रों व आधार कार्ड से फर्जी शिक्षकों की पकड़ भी होगी। सर्विस बुक गायब होने संबंधी शिकायतों और शिक्षकों को विभागीय भ्रष्टाचार से निजात मिलेगी ।







Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों/कर्मियों द्वारा मानव सम्पदा पोर्टल पर हाईस्कूल मार्कशीट / प्रमाणपत्र अपलोड न किये जाने की स्थिति में वेतन बाधित करने का आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 9:42 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.