परिषदीय विद्यालयों हेतु स्वीकृत फर्चीचर की आपूर्ति अब तक पूर्ण न कराये जाने के सम्बन्ध में

समग्र शिक्षा अन्तर्गत वर्ष 2020-21 में उ0प्र0 बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों हेतु स्वीकृत फर्चीचर के सम्बन्ध में जेम पोर्टल के माध्यम से क्रम -प्रक्रिया निर्धारित करते हुए विद्यालयों मे आपूर्ति पूर्ण कराये जाने के सम्बन्ध में।

परिषदीय विद्यालयों हेतु स्वीकृत फर्चीचर की आपूर्ति अब तक पूर्ण न कराये जाने के सम्बन्ध में

जब परिषदीय स्कूल खुलने को तो आई फर्नीचर की याद, चार माह बीत जाने के बाद भी नहीं खरीदे गए डेस्क-बेंच


परिषदीय स्कूलों के खुलने की तैयारी शुरू हो गई है। ऐसे में अब महकमे को स्कूलों में डेस्क-बेंच खरीदने की याद आई है। शासन ने  उच्च प्राथमिक विद्यालयों में डेस्क-बेंच की आपूर्ति के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह में ही क्रय आदेश निर्गत कर दिया था। इसके लिए बजट भी स्वीकृत हो चुके हैं, लेकिन चार माह बाद भी अभी तक खरीदारी नहीं हुई। अब शासन ने  दस दिनों के अंदर फर्नीचर क्रय प्रक्रिया पूर्ण करते हुए एक माह के अंदर विद्यालयों में आपूर्ति करने का निर्देश दिया है।

इसके पूर्व सत्र 2017-18 में भी कुछ उच्च प्राथमिक स्कूलों को फर्नीचर उपलब्ध कराया गया था। जिसके बाद उन विद्यालयों में बच्चों को फर्श पर बैठकर पढ़ाई करने से छुटकारा मिला था।

जेम पोर्टल से फर्नीचर खरीद के बाद संबंधित फर्म को भुगतान के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित की जा चुकी है। समिति में मुख्य विकास अधिकारी, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक, डायट प्राचार्य, बीएसए व वित्त एवं लेखाधिकारी बतौर सदस्य शामिल किए गए हैं।

नए व आकर्षक डिजायन के क्रय किए जाने हैं फर्नीचर : इस बार बच्चों के लिए डेस्क-बेंच नए तरह के क्रय किए जाएंगे। इसके पूर्व सत्र -2018 में कुछ स्कूलों को जो डेस्क व बैंच दिए गए थे वह बच्चों के लिए सुविधाजनक नहीं था। इस बार बेसिक शिक्षा विभाग ने इन्हें सुविधाजनक बनाने पर जोर दिया है। जिससे बच्चों को स्कूल बैग, कापी, किताब तथा पानी की बोतल रखने की पर्याप्त जगह मिल सकें।

चार माह बीत जाने के बाद भी नहीं खरीदे गए डेस्क-बेंच


परिषदीय विद्यालयों हेतु स्वीकृत फर्चीचर की आपूर्ति अब तक पूर्ण न कराये जाने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:59 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.