यूपी : बीएड प्रवेश काउंसलिंग 17 सितंबर से, लखनऊ विवि ने जारी किए दिशा-निर्देश

यूपी : बीएड प्रवेश काउंसलिंग 17 सितंबर से, लखनऊ विवि ने जारी किए दिशा-निर्देश

यूपी बीएड काउंसलिंग 17 सितंबर से, इन बातों का रखेंगे ध्यान तो काउंसलिंग रहेगी आसान

यूपी बीएड काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी, एक महीने चलेगी चार राउंड की प्रक्रिया

UP BEd : बीएड में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग आज से, स्नातक अंतिम वर्ष के परिणाम का अभाव बन रहा बाधा


लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 में दाखिले के लिए काउंसिलिंग के पंजीकरण शुक्रवार से शुरू हो जाएंगे, लेकिन मेरिट में शामिल बहुत से विद्यार्थी स्नातक अंतिम वर्ष के परिणाम न आने की वजह से परेशान हैं। बिना फाइनल रिजल्ट के पंजीकरण नहीं होगा। गुरुवार को बड़ी संख्या में अभ्यíथयों ने लखनऊ विश्वविद्यालय की हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर अपनी समस्या बताई।

प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में शुक्रवार से बीएड दाखिले के लिए आनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण में एक से 75 हजार रैंक तक के अभ्यíथयों का 21 सितंबर तक पंजीकरण होगा। नौ विश्वविद्यालय ने स्नातक अंतिम वर्ष के नतीजे नहीं जारी किए हैं।

 
लखनऊ : संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया 17 सितम्बर से शुरू हो रही है। प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि महाविद्यालयों और विवि के अन्तर्गत बीएड में प्रवेश के लिए सीटों की कुल संख्या 2,35,310 है। इनमें 7,830 सीटें विवि, राजकीय, सहायता प्राप्त महाविद्यालयों की हैं जबकि 2,27,480 स्ववित्तपोषित की हैं। राज्य समन्वयक ने बताया कि प्रत्येक महाविद्यालय में आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों हेतु 10 प्रतिशत अतिरिक्त सीटें होंगी। ईडब्ल्यूएस की सुविधा सरकारी, अनुदानित, गैर अनुदानित एवं स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों में होगी किन्तु अल्पसंख्यक संस्थानों में नहीं होगी।

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा अगस्त में कराई गई उप्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड की काउंसिलिंग 17 सितम्बर से शुरू होगी। चार फेज व एक पूल प्रक्रिया में होने वाली इस काउंसिलिंग का पूरा शेड्यूल शनिवार को जारी कर दिया गया। संयुक्त प्रवेश-परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर लॉगिन करके (जहां से अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा था), काउन्सिलिंग के लिए पंजीकरण कराकर शुल्क व अग्रिम शुल्क जमा कर विश्वविद्यालय/महाविद्यालय चुन सकते हैं। काउंसलिंग सम्बंधी विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

जारी किए काउंसिलिंग शेड्यूल के अनुसार यह प्रक्रिया 17 सितम्बर से शुरू होकर 13 अक्टूबर तक चलेगी। उसके बाद बची हुई सीटों के लिए पूल काउंसलिंग कराई जाएगी, जो कि 27 अक्टूबर तक चलेगी। उसके बाद अभ्यर्थियों को कॉलेज एलॉटमेंट लेटर दिए जाएंगे।

 प्रो. बाजपेयी ने कहा कि अभ्यर्थी काउंसलिंग शुरू होने से पहले सभी जरूरी दस्तावेज एकत्र कर लें और शुल्क आदि की भी व्यवस्था कर लें। यदि किसी अभ्यर्थी को कोई भी अर्हता प्रमाण पत्र अभी तक नहीं मिला है तो वह पहले ही इसकी व्यवस्था भी कर ले। अभ्यर्थी 'च्वाइस-फिलिंग' के लिए अपनी पसंद के बीएड कॉलेजों के कोड नोट भी कर सकते हैं जिससे बाद में उन्हें आसानी होगी।


■ काउंसलिंग शेड्यूल-

फेज एक (रैंक 01 से 75000 तक)
17 से 21 सितम्बर- रजिस्ट्रेशन
21 से 24 सितम्बर- च्वाइस फिलिंग
25 सितम्बर- एलॉटमेंट
26 से 29- सीट कन्फर्मेशन और फीस का भुगतान

फेज दो (रैंक 75001 से 200000 तक और छूटे हुए अभ्यर्थी)
25 से 28 सितम्बर- रजिस्ट्रेशन
26 से 29 सितम्बर- च्वाइस फिलिंग
30 सितम्बर- एलॉटमेंट
01 से 05 अक्टूबर- सीट कन्फर्मेशन और फीस का भुगतान

फेज तीन (रैंक 200001 से 350000 तक और छूटे हुए अभ्यर्थी)
30 सितम्बर से 03 अक्टूबर- रजिस्ट्रेशन
01 से 04 अक्टूबर- च्वाइस फिलिंग
05 अक्टूबर- एलॉटमेंट
06 से 08 अक्टूबर- सीट कन्फर्मेशन और फीस का भुगतान

फेज चार (रैंक 350001 से अंत तक और छूटे हुए अभ्यर्थी)
05 से 08 अक्टूबर- रजिस्ट्रेशन
06 से 09 अक्टूबर- च्वाइस फिलिंग
10 अक्टूबर- एलॉटमेंट
11 से 13 अक्टूबर- सीट कन्फर्मेशन और फीस का भुगतान


■  पूल काउंसिलिंग

14 से 21 अक्टूबर- डाटा मिलान
22 से 25 अक्टूबर- रजिस्ट्रेशन व च्वाइस फिलिंग
26 अक्टूबर- केवल च्वाइस फिलिंग
27 अक्टूबर- एलॉटमेंट
28 अक्टूबर से मिलेंगे एलॉटमेंट लेटर

चारों फेज और उसके बाद पूल काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद 28 से 30 अक्टूबर तक अभ्यर्थी अपने एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर सकेंगे। लेटर मिल जाने के बाद उन्हें सारे दस्तावेज लेकर अपने कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। संभवत: नवम्बर में दीवाली के बाद बीएड की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।


अच्छा रहेगा अगर अभ्यर्थी काउंसलिंग शुरू होने से पहले सभी जरूरी दस्तावेज एकत्र कर लें और काउंसलिंग/विश्वविद्यालय/ महाविद्यालय शुल्क आदि की भी व्यवस्था कर लें।

 
यदि किसी अभ्यर्थी को कोई भी अर्हता प्रमाण पत्र अभी तक नहीं मिला है तो वह काउंसलिंग शुरू होने से पहले इसकी व्यवस्था भी कर ले। अभ्यर्थी 'च्वाइस-फिलिंग' प्रक्रिया में विश्वविद्यालय/महाविद्यालय के चयन से पहले वेबसाइट पर उपलब्ध विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों की सूची से अपनी पसंद के बीएड कॉलेजों के कोड नोट कर लें। 

 
अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया को सहज बनाने का पूरा प्रयास किया किया जा रहा है। 

4 राउंड में होगी काउंसलिंग
- राउंड एक: प्रथम काउंसलिंग
- राउंड दो: पूल काउंसलिंग
- राउंड तीन: सीधा प्रवेश
- राउंड चार: अल्पसंख्यक सीटों पर सीधा प्रवेश

कॉलेज में रिपोर्ट करने के लिए ये हैं जरूरी दस्तावेज
- लविवि द्वारा जारी प्रोविजनल एलॉटमेंट सर्टिफिकेट
- प्रवेश परीक्षा के आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, स्कोर कार्ड की प्रति, जन्म तिथि प्रमाण पत्र (दसवीं की मार्कशीट/प्रमाणपत्र)
- आरंभ से अर्हता तक सभी अंकपत्र व प्रमाण पत्र
- कैटेगरी सबकैटेगरी, वेटेज प्रमाण 
- सरकार द्वारा जारी कोई भी मूल फोटो पहचान पत्र (आधार, डीएल, वोटर आईडी आदि)
- दो पासपोर्ट साइज के फोटो 
- फीस की रसीद भी अपने साथ रखनी होगी। 

इनका ध्यान रखें
- शुल्क वापसी के लिए बैंक खाते का विवरण 
- जनधन खाते का विवरण न दें, क्रेडिट सीमा सीमित के कारण उसमें शुल्क वापसी संभव नहीं 
- बीएड प्रवेश परीक्षा की मार्कशीट (ओरिजनल) 
- प्रोविजनल या इंटरनल मान्य नहीं होगी इसलिए असली मार्कशीट रखना अनिवार्य है

काउंसलिंग प्रक्रिया
-  पंजीकरण करना अनिवार्य है
- काउंसलिंग व अग्रिम कॉलेज शुल्क का भुगतान (सीट नहीं मिलती तो अभ्यर्थी को कॉलेज शुल्क वापस होगा) 
- च्वाइस फिलिंग कॉलेज आवंटन 
- प्रोविजनल एलॉटमेंट सर्टिफिकेट डाउनलोड
- आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना भी इस प्रक्रिया का हिस्सा है


 

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा 06 अगस्त को प्रदेश के 1476 केंद्रों पर आयोजित उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश-परीक्षा की प्रवेश काउंसलिंग 17 सितंबर से प्रस्तावित की गई है। प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा के स्टेट रैंक धारक अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन करके काउंसलिंग हेतु अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराकर काउंसलिंग शुल्क व अग्रिम शुल्क जमा कर मनपसंद विश्वविद्यालय व महाविद्यालय चुन सकते हैं।


इसके लिए विस्तृत दिशा-निर्देश लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। अभ्यर्थी अपनी रैंक के अनुसार काउंसलिंग हेतु अपना पंजीकरण कर सकते हैं। ऑनलाइन ऑफ. कैंपस काउंसलिंग का विस्तृत कार्यक्रम लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जल्द उपलब्ध होगा। अभ्यर्थियों को सुझाव दिया कि वह काउंसलिंग के पूर्व काउंसलिंग हेतु जरूरी सभी अभिलेखों को एकत्र कर लें।


अभ्यर्थी च्वाइस फिलिंग प्रक्रिया में विश्वविद्यालय-महाविद्यालय चयन के पूर्व वेबसाइट पर उपलब्ध विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों की सूची से अपनी पसंद के बीएड महाविद्यालयों के कोड नोट कर लें तथा उन्हें अपनी रूचि के क्रम में अधिकाधिक संख्या में भरें। जिससे वे अपने पसंद के विश्वविद्यालय व महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकें। बता दें कि प्रवेश परीक्षा में 5,32,076 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। प्रवेश परीक्षा का परिणाम 27 अगस्त को जारी किया गया था।

यूपी : बीएड प्रवेश काउंसलिंग 17 सितंबर से, लखनऊ विवि ने जारी किए दिशा-निर्देश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:20 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.