बेसिक शिक्षा विभाग सितंबर में देगा डीबीटी का पैसा, प्रेरणा डीबीटी एप होगा लॉन्च

बेसिक शिक्षा विभाग सितंबर में देगा डीबीटी का पैसा, प्रेरणा डीबीटी एप होगा लॉन्च

सितम्बर तक परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को देना होगा DBT से पैसा


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नि:शुल्क यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग व जूता-मोजा के लिए बेसिक शिक्षा विभाग प्रेरणा डीबीटी एप लांच करेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सितम्बर में पहले चरण की धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजने के निर्देश दिए हैं।

विभागीय प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने कहा कि सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों का पंजीकरण प्रेरणा पेार्टल पर होगा। माता-पिता या अभिभावक की बैंक पासबुक की छायाप्रति ली जाएगी। खाता आधार से लिंक होना चाहिए। बच्चों का आधार अनिवार्य नहीं होगा। 


उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नि:शुल्क यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग व जूता-मोजा के लिए बेसिक शिक्षा विभाग प्रेरणा डीबीटी एप लांच करेगा। डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सितम्बर में ही पहले चरण की धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजने के निर्देश दिए हैं। 1056 रुपये की धनराशि डीबीटी से दी जाएगी।


प्रदेश में 1.79 करोड़ विद्यार्थी प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में पंजीकृत हैं। विभागीय प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने आदेश जारी कर कहा है कि डीबीटी के लिए विभाग श्रीटान इण्डिया लिमिटेड के साथ करार करेगा। क्योंकि श्रीटान इण्डिया यूआईडीएआई के पोर्टल से आधार प्रमाणीकरण के लिए अधिकृत हैं। वहीं विभाग यूपी डेस्को से भी करार करेगा जो प्रेरणा पेार्टल व एप के संचालन के लिए डाटाबेस, डैशबोर्ड व पीएफएमएस पोर्टल के साथ इंटीग्रेशन करेगा। समय कम है लिहाजा तैयारियां तेज की जाएं।


इस बीच सभी सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों का पंजीकरण अनिवार्य रूप से प्रेरणा पेार्टल पर किया जाएगा। उनके माता-पिता या अभिभावक की बैंक पासबुक की छायाप्रति अनिवार्य रूप से प्राप्त की जाएगी। ये खाता आधार से लिंक होना चाहिए। डीबीटी के लिए अभिभावकों का आधार नंबर अनिवार्य है, बच्चों का आधार अनिवार्य नहीं होगा। सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि डाटा शत प्रतिशत सही है। बिना आधार के खातों में धनराशि नहीं भेजी जा सकेगी। यह धनराशि पीएफएमएस पोर्टल से हस्तांतरित की जाएगी। मोबाइल एप के संचालन के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
बेसिक शिक्षा विभाग सितंबर में देगा डीबीटी का पैसा, प्रेरणा डीबीटी एप होगा लॉन्च Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:24 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.