कस्तूरबा विद्यालयों के अंग्रेजी भाषा शिक्षकों हेतु अनिवार्य ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के सम्बन्ध में

कस्तूरबा विद्यालयों के अंग्रेजी भाषा शिक्षकों हेतु अनिवार्य ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के सम्बन्ध में।

अंग्रेजी बोलने में दक्ष होंगी कस्तूरबा की शिक्षिकाएं


कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की अंग्रेजी विषय की शिक्षिकाओं को सरकार अंग्रेजी में दक्ष बनाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान प्रयागराज (ईएलटीआइ) को यह जिम्मेदारी सौंपी है। संस्था द्वारा पाठ्यक्रम तैयार कर लिया गया है, जो एक अक्टूबर से 31 दिसंबर के बीच दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध होगा और इसी अवधि में इसका प्रशिक्षण पूर्ण करना अनिवार्य होगा।

कस्तूरबा स्कूलों के अधिकांश शिक्षक हंिदूी माध्यम से शिक्षा ग्रहण करके सेवा में आते हैं। उनका कार्य क्षेत्र भी ग्रामीण पृष्ठभूमि में होता है। इस कारण उनमें अंग्रेजी भाषा में बोलने की क्षमता का उचित विकास नहीं हो पाता है। इसे देखते हुए विभाग ने उनकी अंग्रेजी भाषा में बोलने की क्षमता को बढ़ाने के लिए आनलाइन स्पोकेन इंग्लिश पाठ्यक्रम तैयार कराया है। आनलाइन प्रशिक्षण के लिए विभाग ने इसे दीक्षा पोर्टल पर अपलोड कर दिया है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने जिला समन्वयक बालिका शिक्षा को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के अंग्रेजी भाषा की शिक्षिकाओं को जनपद स्तर पर बैठक आयोजित कर प्रशिक्षण के लिए प्रेरित करने को कहा है। साथ ही जिला समन्वयक को यह सुनिश्चित करना होगा कि शिक्षिकाएं प्रशिक्षण पूर्ण कर डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त कर लें।

राज्य परियोजना को भेजनी होगी रिपोर्ट: शिक्षिकाओं का जनपदवार प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद जिला समन्वयक बालिका शिक्षा इसकी रिपोर्ट राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। इसमें प्रशिक्षण व डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली शिक्षिकाओं की संख्या भी देनी होगी।







Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
कस्तूरबा विद्यालयों के अंग्रेजी भाषा शिक्षकों हेतु अनिवार्य ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के सम्बन्ध में Reviewed by sankalp gupta on 6:47 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.