UPTET Exam 2021 : 28 नवंबर को होगी यूपीटीईटी परीक्षा, शासनादेश जारी

UPTET Exam 2021 : 28 नवंबर को होगी यूपीटीईटी परीक्षा,  शासनादेश जारी

UPTET 2021 से जुड़ी खास तारीखें,  परीक्षा 28 नवम्बर को और रिजल्ट 28 दिसम्बर को

UPTET 2021 : यूपीटीईटी की परीक्षा बाद एक माह में आएगा रिजल्ट

UPTET Exam 2021: यूपीटीईटी के लिए आधिकारिक सूचना हो चुकी है जारी, क्या आपको है इसकी जानकारी?


अगर आप भी उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में अध्यापक बनना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए बेहद ही खास जानकारी लेकर आए हैं। उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट (UPTET) 2021 के संबंध में यूपी बेसिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज की ओर से ऑफिशियल नोटिस जारी कर सूचना दे दी गई है। 

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, इस अनिवार्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 4 अक्टूबर को विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद 7 अक्टूबर से परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी। बता दें कि पहले इस पात्रता परीक्षा के लिए 11 मई को विभाग के जरिए विज्ञापन जारी किया गया था जिसके अनुसार 18 मई से इसकी आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जानी थी। साथ ही 25 जुलाई को यह परीक्षा प्रस्तावित थी। लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस पात्रता परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था। 


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 का परिणाम एक माह में घोषित कर दिया जाएगा। 28 नवंबर को होने वाली प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक, दोनों स्तर की परीक्षाओं की उत्तरमाला दो दिसंबर को जारी की जाएगी और छह दिसंबर तक ऑनलाइन आपत्ति ली जाएगी। 24 दिसंबर को संशोधित उत्तरमाला जारी होगी और 28 दिसंबर को परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

पिछले साल कोरोना के कारण यह परीक्षा नहीं हुई थी। इसकी वजह से शिक्षक भर्ती के प्रतियोगी बड़ी बेसब्री से इस परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। कोरोना की दूसरी लहर का असर कम हुआ तो सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। जिस पर शासन ने संशोधित प्रस्ताव मांगा था। इस पर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से 28 नवंबर को परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रस्ताव 16 सितंबर को भेजा गया। शासन ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी के 28 नवंबर को परीक्षा कराने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।

चार अक्तूबर को आएगा विज्ञापन परीक्षा का विज्ञापन परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से चार अक्तूबर को जारी होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन सात अक्तूबर से शुरु होगा। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर है। शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्तूबर है। पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन का प्रिंट लेने की अंतिम तिथि 27 अक्तूबर है। है

17 को वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगा प्रवेश पत्र 
प्रवेश पत्र 17 अक्तूबर को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। 



UPTET 2021: अध्यापक पात्रता परीक्षा-2021 का आयोजन 28 नवम्बर को होगा। इसके लिए आवेदन 7 अक्तूबर से लिए जाएंगे। पंजीकरण की आखिरी तारीख 25 अक्तूबर है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव आरवी सिंह ने सोमवार को शासनादेश जारी कर दिया है। इसका रिजल्ट 28 दिसम्बर को जारी होगा।

टीईटी 2021 के लिए विज्ञापन चार अक्तूबर को निकाला जाएगा और आवेदन शुल्क 26 अक्तूबर तक लिए जा सकेंगे। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर और 2.30 से पांच बजे तक दूसरी पाली में जूनियर स्तर की परीक्षा होगी। इस वर्ष अभ्यर्थी वर्ष की शुरुआत से ही टीईटी की प्रतीक्षा कर रहे हैं क्योंकि पिछले वर्ष यह परीक्षा नहीं हुई थी। चूंकि विधानसभा चुनाव होने के कारण इससे पहले एक भर्ती प्रस्तावित है लिहाजा लम्बे समय से अभ्यर्थी इसकी मांग कर रहे थे। टीईटी 2019 में 16. 56 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था।


■ UPTET 2021 से जुड़ी खास तारीखें:

● परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण होगा 2 नवम्बर तक।
● प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड होंगे 17 नवम्बर को।
● प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट जिला मुख्यालय भेजी जाएंगी 25 नवम्बर को।
● परीक्षा होगी 28 नवम्बर को।
● उत्तर माला जारी होगी दो दिसम्बर को।
● ऑनलाइन आपत्ति प्राप्त करने की आखिरी तारीख छह दिसम्बर।
● विषय विशेषज्ञ आपत्तियों का निराकरण करेंगे 22 दिसम्बर तक।
● संशोधित उत्तरमाला जारी होगी 24 दिसम्बर को।
● परीक्षाफल घोषित होगा 28 दिसम्बर को।


राजस्व परिषद के चेयरमैन की अध्यक्षता में बनी कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही रिक्त पदों की अंतिम संख्या तय हो सकेगी। प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में 51,112 रिक्त पदों का हलफनामा दायर किया था और सरकार ने ट्वीट कर भर्ती का भी ऐलान किया था। वहीं इसी वर्ष जून में हुई पीएबी की बैठक में परिषदीय स्कूलों में 73711 पद रिक्त होने की जानकारी केन्द्र सरकार को दी गई है। 

2018 में भी तेजी से कराई गई थी भर्ती
लोकसभा चुनाव से पहले वर्ष 2018 में 68500 शिक्षक भर्ती के नियुक्ति पत्र सितम्बर में बांटे गए थे। उसी मंच से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिकार्ड समय में 69 हजार शिक्षक भर्ती कराने की घोषणा कर दी थी। इसके लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा नवम्बर के पहले हफ्ते में करवाई गई थी।



लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने टीईटी परीक्षा की तारिख घोषित कर दी है. 28 नवंबर को यूपी टीईटी परीक्षा कराई जाएगी जिसके लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है. कोरोना संक्रमण के कारण साल 2020 में यूपी टीईटी परीक्षा परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी. इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी काफी समय से इंतेजार कर रहे थे. 


उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी टीईटी परीक्षा कराने का निर्णय लिया है. सरकार ने तिथि घोषित करते हुए 28 नवंबर को परीक्षा आयोजित कराने का शासनादेश जारी कर दिया है. परीक्षा के लिए उम्मीदवारों ने पहले ही आवेदन पत्र भर दिए थे जिसके बाद से परीक्षा अभ्यर्थी काफी समय से परीक्षा का इंतेजार कर रहे थे.
 

यूपी टीईटी परीक्षा हर साल आयोजित की जाती हैं लेकिन उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी के कारण साल 2020 में परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी. लेकिन अब हालात सामान्य होने के बाद सरकार ने तिथि घोषित कर दी है. परीक्षा के लिए 18 मई से 25 जुलाई 2021 ऑनलाइन आवेदन जमा किये गए थे.



UPTET Exam 2021 : 28 नवंबर को होगी यूपीटीईटी परीक्षा, शासनादेश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:26 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.