परिषदीय स्कूलों में विद्यांजली 2.0 कार्यक्रम के संचालन के सम्बन्ध में

परिषदीय स्कूलों में विद्यांजली 2.0 कार्यक्रम के संचालन के सम्बन्ध में। 

विद्यांजलि योजना : स्कूल बताएंगे जरूरतें, कोई भी कर सकेगा मदद

अब विद्यांजली 2.0 से संवरेगी बेसिक स्कूलों की सूरत, आमजन भी कर सकेंगे सहयोग


सरकारी स्कूलों में शिक्षा के साथ-साथ अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए अब आम जन भी सहयोग कर सकेंगे। इसके लिए ‘विद्यांजलि योजना 2.0’ शुरू की गई है। जिससे स्कूलों में बच्चों के लिए सुविधा देने के लिए समाज के लोग आगे आ सकेंगे। शैक्षिक विकास की चिंता करने के बजाए बच्चों की मदद करने का अवसर सरकार ने दिया है।

गांव के लोगों की उम्मीदें भी स्कूलों से जुड़ी हैं। ऐसे में समाज के लोगों का जुड़ाव स्कूलों से है और लोग अब मदद भी कर सकेंगे। इसमें गांव के प्रतिष्ठित व्यक्ति, व्यापारी, बैंकर्स, पत्रकार, अधिवक्ता समेत राजनीतिक व्यक्ति भी स्कूलों की जरूरतों को पूरा करके खुद से शैक्षिक विकास से जोड़ सकेंगे।

योजना में बच्चों को पढ़ाने-लिखाने से लेकर उनके खाने-पीने से जुड़ी सुविधाओं को जुटाने व स्कूल के बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने में मदद की जा सकेगी। योजना के तहत पूर्व छात्र, सेवानिवृत्त शिक्षक, वैज्ञानिक, बैंक कर्मी, सेना और अर्धसैनिक बलों से जुड़े लोग, सेल्फ इंप्लायड, प्रोफेशनल्स, स्किल से जुड़ा कोई भी व्यक्ति या सामान्य व्यक्ति, कंपनी, संस्था आदि इसमें अपने तरीके से सहयोग दे सकेंगे।


सरकारी स्कूलों में शिक्षा के साथ-साथ अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए अब आम जन भी सहयोग कर सकेंगे। इसके लिए 'विद्यांजलि योजना 2.0' शुरू की गई है।

इसके तहत बच्चों को पढ़ाने-लिखाने से लेकर उनके खाने-पीने से जुड़ी सुविधाओं को जुटाने व स्कूल के बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने में मदद की जा सकेगी। शिक्षा निदेशक बेसिक द्वारा सभी जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। 

विद्यांजलि योजना के तहत पूर्व छात्र, सेवानिवृत्ति शिक्षक, वैज्ञानिक, बैंक कर्मी, सेना और अर्धसैनिक बलों से जुड़े लोग, सेल्फ इम्प्लायड, प्रोफेशनल्स, स्किल से जुड़ा कोई भी व्यक्ति या सामान्य व्यक्ति, कंपनी, संस्था आदि इसमें अपने तरीके से सहयोग दे सकेंगे।








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
परिषदीय स्कूलों में विद्यांजली 2.0 कार्यक्रम के संचालन के सम्बन्ध में Reviewed by sankalp gupta on 7:37 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.