मध्यान्ह भोजन योजना में कार्यरत रसोइयों का प्रशिक्षण कराये जाने के संबंध में निर्देश जारी

मिड-डे मील के तहत पौष्टिक भोजन बनाने के लिए 45 मिनट की फिल्‍म के जरिये प्रशिक्षित होंगी रसोईया


मध्याह्न भोजन योजना के तहत परिषदीय स्कूलों में कार्यरत रसोइयों को प्रशिक्षित किया जाएगा। यह प्रशिक्षण पौष्टिक और स्वच्‍छ भोजन बनाने के लिए उन्हें फिल्म दिखाकर दिया जाएगा। नवीन पोषण प्रशिक्षण फिल्म के बाद स्कूल के प्रधानाध्यापक रसोइयों के साथ बैठ कर प्रशिक्षण को लेकर चर्चा भी करेंगे।


दिखाई जाएगी 45 मिनट की फिल्‍म

रसोइयों को प्रशिक्षण के दौरान दिखाए जाने वाले 45 मिनट के फिल्म के जरिए यह बताया जाएगा कि सब्जियां बनाने से पहले किस तरह से धोएं, उन्हें कैसे काटें ताकि पोषक तत्व बरकरार रहे। यदि स्कूलों में पोषण वाटिका है तो वहां की सब्जियों का प्रयोग कैसे बेहतर ढंग से किया जाए, उन्हें सब्जियों को तोडऩे काटने से लेकर पकाने का बेहतर तौर-तरीका भी बताया जाएगा। रसोई में स्व'छता, भोजन पकाने व परोसने के साथ ही रसोइयों को चूल्हा और सिलेंडर के इस्तेमाल के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की भी जानकारी दी जाएगी।

दिसंबर तक पूर्ण करना है प्रशिक्षण

रसोइयों का प्रशिक्षण हर हाल में दिसंबर के अंत तक पूर्ण कर लेना है। इसको लेकर मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देश दिए हैं। साथ ही उनसे जनपद में तैनात रसोइयों की संख्या तय प्रारूप पर उपलब्ध कराने को कहा है।

45 मिनट की इस फिल्म में कई पहलुओं पर जानकारी दी जाएगी। रसोइयों को स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ बैठ कर चर्चा भी करनी होगी। प्रशिक्षण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रशिक्षण हर हाल में दिसंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।


मध्यान्ह भोजन योजना में कार्यरत रसोइयों का प्रशिक्षण कराए जाने के संबंध में




मध्यान्ह भोजन योजना में कार्यरत रसोइयों का प्रशिक्षण कराये जाने के संबंध में।

अब और स्वादिष्ट मिलेगा मिड डे मील, प्रशिक्षित किए जाएंगे रसोइये

एमडीएम योजना के तहत स्कूलों में तैनात रसोइयों के प्रशिक्षण के लिए भी एप लांच

MDM : फिल्म देख प्रशिक्षित होंगे रसोइये, बनाएंगे पौष्टिक भोजन

अब मोबाइल एप से सिखाएंगे 40 लाख रसोइयों को गुणवत्तापूर्ण खाना बनाना


लखनऊ। राज्य सरकार ने प्राथमिक विद्यालयों की सूरत बदलने के साथ ही बच्चों को गुणवत्तापूर्ण मध्याहन भोजन (एमडीएम) मुहैया कराने के लिए बड़ा कदम उठाया है। इसके लिए रसोइयों को ट्रेनिंग देने के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने 'फोसफएमडीएम' एप विकसित किया है। इसका लिंक प्राधिकरण की वेबसाइट यूपीएमडीएम पर भी उपलब्ध है।




 परिषदीय स्कूलों में बच्चों को बंटने वाले मिडडे मील की गुणवत्ता को लेकर शासन लगातार प्रयास कर रहा है। पौष्टिक और स्वच्छ भोजन बनाने के लिए रसोइयों को फिल्म दिखाकर प्रशिक्षित किया जाएगा। नवीन पोषणा प्रशिक्षण फिल्म दिखाने के बाद स्कूल के प्रधानाध्यापक रसोइयों के साथ बैठकर इसके प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा भी करेंगे।

इस फिल्म में यह बताया जाएगा कि सब्जियों को बनाने से पहले पहले किस तरह से धोएं, उन्हें कैसे काटें ताकि पोषक तत्व बरकरार रहे। यदि स्कूलों में पोषण वाटिका है तो वहां की सब्जियों का प्रयोग कैसे बेहतर ढंग से किया जाए, उन्हें सब्जियों को तोड़ने काटने से लेकर पकाने का बेहतर तौर-तरीका बताया जाएगा। रसोई में स्वच्छता संबंधी कौन सी सावधानियां बरतनी हैं और भोजन पकाने और परोसने से पहले हाथ जरूर साफ करने के लिए जागरूक किया जाएगा। चूल्हा और सिलिंडर के इस्तेमाल के समय कौन सी सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। यह प्रशिक्षण सभी को दिसंबर तक जरूर पूरा कर लेना है।


एफओएसएएफएमडीएम नामक एप तैयार किया गया है। इसे प्लेस्टोर से एंड्रायड फोन में डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप में कुल 09 मॉड्यूल हैं। प्रत्येक तीन मॉड्यूल पर एक प्रश्नोत्तरी है, जिसे हल करने के बाद ही अगले मॉड्यूल पर जा सकते हैं। सभी मॉड्यूल पूरा करने पर प्रमाण पत्र दिया जाएगा। पोषण फिल्म दिखाए जाने के बाद उक्त एप का प्रयोग किए जाने से प्रशिक्षण को अधिक प्रभावशाली बनाया जा सकता है।




परिषदीय स्कूलों में बंटने वाले मिड डे मील की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास हो रहा हैं। प्रदेशभर के स्कूलों में तैनात करीब चार लाख रसोइयों को अब मध्याह्न भोजन में पोषण तत्व बढ़ाने, स्वच्छता अपनाने व विद्यार्थियों के साथ व्यवहार को बेहतर करने व रसोई में सुरक्षा इंतजाम संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

शासन की मंशा के अनुरूप स्कूलों में तैनात रसोइया 90 फीसद महिलाएं हैं। उन लोगों को प्राथमिकता दी गई है जिनके बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं। सभी को नवीन पोषणा प्रशिक्षण फिल्म दिखाई जाएगी। 45 मिनट की इस फिल्म में कई पहलुओं पर जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण दिसंबर तक पूरा कर लेना होगा।  रसोइयों को स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ बैठकर चर्चा भी करनी होगी।

रसोइयों के लिए बना एप : वर्ल्ड फूड प्रोग्राम संस्था की ओर से रसोइयों के प्रशिक्षण के लिए एफओएसएएफएमडीएम नामक एप विकसित किया गया है। इसे एंड्रायड फोन पर प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप में कुल नौ में माड्यूल हैं। प्रत्येक तीन माड्यूल में जानकारी देने के साथ प्रश्नोत्तरी भी है। सभी माड्यूल और प्रश्नोत्तरी पूरा करने पर प्रमाणपत्र दिया जाएगा।



मध्यान्ह भोजन योजना में कार्यरत रसोइयों का प्रशिक्षण कराये जाने के संबंध में निर्देश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:04 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.