अभिभावकों के खातों में DBT के अंतर्गत धनराशि हस्तांतरित करने की कार्यवाही शुरू करने हेतु समस्त बीएसए को आदेश जारी

अभिभावकों के खातों में DBT के अंतर्गत धनराशि हस्तांतरित करने की कार्यवाही शुरू करने हेतु समस्त बीएसए को आदेश जारी

1.80 करोड़ अभिभावकों के खाते में आएंगे 1100-1100 रुपये, भुगतान को लेकर सरकार ने जारी किया आदेश  

मुख्यमंत्री भेजेंगे अभिभावकों के खातों में धन, दीपावली के पहले धन हस्तांतरण का कार्य हर हाल में शुरू करने का निर्देश

यूपी : परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी मिलेगा दिवाली गिफ्ट, जानिए क्या?



दिवाली से पहले योगी सरकार  बच्चों को भी तोहफा देने की तैयारी में है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह तोफा दिवाली से पहले अभिभावकों के खाते में पहुंच जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। विभाग के अनुसार बच्चों को ड्रेस, जूता मोजा व स्कूल बैग का पैसा दिवाली के पहले उनके अभिभावकों के खाते में पहुंच जाएगा। 


अभिभावकों के खातों में 1100 रुपए भेजे जाएंगे।  बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को विभाग ड्रेस, जूता, मोजा व स्कूल बैग देता है। अब तक विभाग खुद ही बांटता था। अब शासन ने निर्णय लिया है कि इसका पैसा अभिभावकों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से भेजा जाएगा। अभिभावक खुद ही बाजार से ड्रेस, जूता मोजा व स्कूल बैग खरीदेंगे। इसके लिए एक स्पेशल मोबाइल एप प्रेरणा डीबीटी पोर्टल तैयार किया। शिक्षको ने इस पोर्टल पर बच्चों का पूरा डाटा, अभिभावकों के बैंक एकाउंट आदि फीड किए। बीईओ ने डाटा सत्यापित करके फारवर्ड किया। वहीं बीएसए ने जांच के बाद इसको लॉक किया।


लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले 1.60 करोड़ बच्चों के अभिभावकों के बैंक खाते में धन भेजने की योजना शुरू कराने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने शासन को प्रस्ताव भेजा है, जल्द ही विस्तृत दिशा निर्देश जारी होंगे। दीपावली के पहले धन हस्तांतरण का कार्य हर हाल में शुरू किया जाएगा।

विभाग हर जिले को छात्र-छात्राओं के नामांकन के सापेक्ष बजट मुहैया कराएगा, जबकि धन जिलास्तर से ही न भेजा जाना है, ताकि इसमें देरी न हो। 7 प्रदेश के परिषदीय व अशासकीय सहायता प्राप्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले हर बच्चे के अभिभावक के बैंक । खाते में 1100 रुपये भेजे जाने हैं। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार इस संबंध में आदेश दे चुके हैं कि तत्काल अभिभावकों के बैंक खातों में धन भेजने की कार्यवाही शुरू की जाए, ताकि वे कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए यूनिफार्म, स्वेटरे, जूता-मोजा और स्कूल बैग खरीद सकें। बेसिक शिक्षा विभाग ने शासन को प्रस्ताव भेजा है कि योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री से कराया जाए, वे कुछ छात्र-छात्राओं को धन हस्तांतरित करने का शुभारंभ कर दें। 

असल में, बच्चों के अभिभावकों के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत धन भेजने के लिए जिलों को डीबीटी एप पर लागिन पासवर्ड दिया गया है। उसी का प्रयोग करके सभी ने अभिभावकों का ब्योरा एप पर अपलोड किया, अब उसी के जरिये धन हस्तांतरण कराया जा सकता है, इससे कामकाज तेज होगा और शत-प्रतिशत वितरण भी हो जाएगा। विभाग छात्र-छात्राओं के सापेक्ष बजट मुहैया कराता रहेगा। बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने अफसरों को निर्देश दिया है कि अभिभावकों के बैंक खाते में धन भेजने का कार्य महत्वपूर्ण है, इसे प्राथमिकता से पूरा कराएं।


■ 1100 रुपये की धनराशि मिलेगी
● दो जोड़ा यूनिफार्म- 600 रुपये
● एक जोड़ा जूता व मोजा-125 रुपये
● स्वेटर-200 रुपये
● स्कूल बैग-175 रुपये


लखनऊ : सरकारी व एडेड स्कूलों के विद्यार्थियों को दी जाने वाली डीबीटी की धनराशि जल्द अभिभावकों के बैंक खातों में पहुंचेंगी। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने वित्त व लेखाधिकारी व बेसिक शिक्षा अधिकारी को आदेश जारी करते हुए भुगतान की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। डीबीटी के रूप में 1100 रुपये देने पर सहमति बनी है। इस फैसले से लगभग 1.80 करोड़ विद्यार्थियों को लाभ होगा। 

आदेश के साथ ही पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से भुगतान करने की प्रक्रिया भी भेजी गई है ताकि भुगतान के समय दिक्कत न आए। इसमें वित्त व लेखाधिकारी को डाटा एप्रूवर व बीएसए को डाटा ऑपरेटर की आईडी दी गई है। पीएफएमएस पोर्टल पर लाभार्थी विद्यार्थियों के अभिभावकों का आधार सीडेड / नॉन सीडेड डाटा है। इनका परीक्षण पूरा हो गया है। केवल उन्हीं खातों में भुगतान किया जाएगा जिनमें पिछले दो महीनों में पैसों का लेनदेन हुआ हो। 

डीबीटी की प्रक्रिया को जल्द और त्रुटिरहित बनाने के लिए समग्र शिक्षा अभियान में पीएफएमएस सेल बनाया गया है और यहां पर तैनात पांच अधिकारियों सर्वेश कुमार, विपिन शुक्ला, दुर्गेश  प्रजापति, मनोज कुमार, अमृत जायसवाल को 15-15 जिलों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ये सभी अधिकारी प्रेरणा पोर्टल से प्रमाणित विद्यार्थियों की सूची डाउनलोड कर पीएफएमएस पोर्टल पर अपलोड करने से लेकर भुगतान तक पर नजर रखेंगे। इसकी प्रक्रिया में तकनीकी सहयोग देंगे और मॉनिटरिंग कर रोज इसकी रिपेार्ट सौंपेंगे। 




Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
अभिभावकों के खातों में DBT के अंतर्गत धनराशि हस्तांतरित करने की कार्यवाही शुरू करने हेतु समस्त बीएसए को आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 2:40 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.