ITEP : चार वर्षीय इंट्रीग्रेटेड ड्युअल डिग्री एजुकेशन कोर्स अगले सत्र से, NCTE से मिलेगा दाखिला, नोटिफिकेशन जारी

ITEP : चार वर्षीय इंट्रीग्रेटेड ड्युअल डिग्री एजुकेशन कोर्स अगले सत्र से, NCTE से मिलेगा दाखिला, नोटिफिकेशन जारी

अगले साल से बीए-बीएड बीएससी-बीएड और बीकॉम-बीएड कोर्सेस में ले सकेंगे एडमिशन,  नोटिफिकेशन जारी


Ministry of Education on ITEP अगले शैक्षणिक सत्र 2021-22 से शुरू होने वाले चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) के अंतर्गत ये कोर्सेस आर्ट्स साइंस और कॉमर्स तीन स्ट्रीम के लिए डिजाइन किये गये हैं – बीए बीएड बीएससी बीएड और बीकॉम बीएड। इन कोर्सेस को NCTE से मान्यता प्राप्त संस्थानों से अगले एकेडेमिक ईयर में दाखिला लिया जा सेकेगा।




नई दिल्ली । Ministry of Education on ITEP: टीचिंग में कैरियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NTCE) द्वारा एजुकेशन से सम्बन्धित ड्युअल डिग्री एजुकेशन कोर्स शुरू किये हैं। अगले शैक्षणिक सत्र 2021-22 से शुरू होने वाले ये कोर्सेस आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीन स्ट्रीम के लिए डिजाइन किये गये हैं – बीए बीएड, बीएससी बीएड और बीकॉम बीएड। इन कोर्सेस को NCTE से मान्यता प्राप्त संस्थानों से अगले एकेडेमिक ईयर में दाखिला लिया जा सेकेगा।


इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा अधिसूचना बुधवार, 27 अक्टूबर 2021 को की गयी और इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोशल मीडिया के जरिए कहा, “अध्यापक शिक्षा में एक नये युग की शुरूआत हो गयी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के सुझावों के अनुरूप NCTE द्वारा लांच किये गये 4-वर्षीय ITEP से नई पीढ़ी के शिक्षकों के विकास में सहयोग मिलेगा, जो कि हमारे युवाओं को फ्यूचर-रेडी और हमारे देश को आत्म-निर्भर बनाने में प्रमुख भूमिका निभाएंगे।”


बता दें कि वर्तमान में उम्मीदवारों को तीन वर्षीय स्नातक (बीए, बीएससी या बीकॉम) करने के बाद दो वर्षीय बीएड करना होता है। ITEP के अंतर्गत ड्युअल डिग्री एजुकेशन कोर्स से उम्मीदवारों का एक साल बच जाएगा। कोर्स कंपलीट करने वाले स्टूडेंट्स को बीए बीएड, बीएससी बीएड या बीकॉम बीएड की डिग्री दी जाएगी। साथ ही, ITEP के अंतर्गत ड्युअल डिग्री एजुकेशन कोर्स के लिए स्टूडेंट्स सीधे 12वीं के बाद ही दाखिला ले पाएंगे।


NCET से मिलेगा दाखिला
इसके साथ ही, मंत्रालय द्वारा साझा किये अपडेट के अनुसार, ITEP के अंतर्गत चार वर्ष के ड्युअल डिग्री एजुकेशन कोर्स दाखिले लेने के लिए उम्मीदवारों का चयन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किये जाने वाले नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) के आधार पर किया जाएगा।

ITEP : चार वर्षीय इंट्रीग्रेटेड ड्युअल डिग्री एजुकेशन कोर्स अगले सत्र से, NCTE से मिलेगा दाखिला, नोटिफिकेशन जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:38 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.