हाईकोर्ट गए NIOS डीएलएड धारी याचियों को यूपीटीईटी में मौका, PNP ने जारी की विज्ञप्ति

हाईकोर्ट गए NIOS डीएलएड धारी याचियों को यूपीटीईटी में मौका, PNP ने जारी की विज्ञप्ति

NIOS डीएलएड के याचिकाकर्ता भरें फॉर्म, विज्ञप्ति जारी


एनआईओएस से डीएलएड करने वाले केवल उन अभ्यर्थियों को यूपी-टीईटी का फॉर्म भरने की अनुमति दी गई है जिन्हें हाईकोर्ट ने औपबंधिक रूप से टीईटी में शामिल करने के आदेश दिए हैं। रजिस्ट्रार परीक्षा नियामक प्राधिकारी राजशेखर सिंह के अनुसार ये अभ्यर्थी रविवार को अपराह्न से आवेदन कर सकते हैं। इनका परीक्षाफल हाईकोर्ट में पारित होने वाले आदेश के अधीन होगा।


प्रयागराज : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में शामिल किए जाने की मांग को लेकर कोर्ट गए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) से दूरस्थ शिक्षा विधि से डीएलएड करने वालों को भी मौका दिया गया है। यह परीक्षा 28 नवंबर को प्रस्तावित है।


इसमें सम्मिलित होने के लिए आनलाइन पंजीकरण सात अक्टूबर से चल रहा है, जो 25 अक्टूबर तक चलेगा। कोर्ट से राहत पाए अभ्यर्थियों को रविवार दोपहर बाद से निर्धारित तिथि तक आनलाइन आवेदन करने के निर्देश दिए गए हैं। प्राथमिक शिक्षक भर्ती में शामिल होने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा को पास करना अनिवार्य किया गया है। ऐसे में शिक्षण के लिए प्रशिक्षित अभ्यर्थी इसमें सफल होकर भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने की तैयारी में लगे हैं। 


इस बीच परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने शिक्षक पात्रता परीक्षा- 2021 की परीक्षा तिथि 28 नवंबर घोषित कर अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे। इसमें एनआइओएस से डीएलएड करने वालों को शामिल नहीं किया गया था। ऐसे में अजीत कुमार तिवारी व अन्य और उदय प्रताप व अन्य ने पात्रता परीक्षा में सम्मिलित किए जाने की मांग को लेकर हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में अलग-अलग याचिका दाखिल कर दी। इसी तरह सोमनाथ अग्रहरि व अन्य ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में इसी मांग को लेकर अलग से याचिका लगाई। कोर्ट से राहत मिल जाने पर आदेश के अनुपालन में तीनों याचिकाओं से जुड़े प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को शिक्षक पात्रता परीक्षा में औपबंधिक रूप से शामिल किए जाने के आदेश उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव की और से रजिस्ट्रार ने दिए हैं। 


सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि इन याचीगणों का परीक्षाफल उच्च न्यायालय इलाहाबाद और खंडपीठ लखनऊ के अंतिम निर्णय के अधीन होगा। इसके विपरीत एनआइओएस से प्रशिक्षित अन्य अभ्यर्थियों को इसमें शामिल होने का अवसर नहीं दिए जाने से उनमें परीक्षा नियामक के प्रति आक्रोश है। उनका कहना है कि यह भर्ती परीक्षा नहीं है, सिर्फ पात्रता परीक्षा होने के कारण उन्हें सम्मिलित किया जाना चाहिए था।

हाईकोर्ट गए NIOS डीएलएड धारी याचियों को यूपीटीईटी में मौका, PNP ने जारी की विज्ञप्ति Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:31 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.