उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET- 2021 के लिए कार्यक्रम जारी, ऑनलाइन आवेदन सात अक्टूबर से, देखें विज्ञप्ति

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET- 2021 के लिए कार्यक्रम जारी, ऑनलाइन आवेदन सात अक्टूबर से, देखें विज्ञप्ति

UPTET : उच्च प्राथमिक और प्राथमिक स्तर के लिए एक ही फार्म में आवेदन, शुल्क देना होगा अलग अलग

Updated 🆕
UPTET- 2021 हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए आरम्भ, रजिस्ट्रेशन के लिए देखें डायरेक्ट लिंक


UPTET-2021 से जुड़ी जरूरी तारीखें, पढ़ें अप्लाई करने की पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) की परीक्षा के लिए आवेदन 7 अक्टूबर 2021 से शुरू हो रहे है. 


नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) की परीक्षा के लिए आवेदन की आज यानी 7 अक्टूबर 2021 से शुरू हो रहे है. उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने एक नोटिफिकेशन जारी कर सूचना दी गई है. नोटिफिकेशन के मुताबिक  28 नवंबर 2021 को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. संभावना जताई जा रही है कि इस परीक्षा में 10 लाख से अधिक आवेदक भाग ले सकते हैं.


■ UPTET-2021 जरूरी तारीखें
1. यूपी टीईटी 2021 परीक्षा के लिए आवेदन 7 अक्टूबर 2021 से शुरू होगी.
2. आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2021 की गई है.
3. आवेदन शुल्क 26 अक्टूबर तक जमा करवा सकते हैं.
4. परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर को होगा.
5. संभावना जताई जा रही है कि परीक्षा का परिणाम 28 दिसंबर 2021 को घोषित होगा. 


कहां और कैसे करें आवेदन?
परीक्षा के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, updeled.gov.in पर किये जा सकेंगे. आधिकारिक पेज के होम पेज पर यू.पी. टीचर इलिजिबिलिटी टेस्ट सेक्शन में एक्टिव होने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा. इससे उम्मीदवार अप्लीकेशन पेज पर पहुंच जाएंगे. विवरणों को भरकर और निर्धारित शुल्क का भुगतान करके अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे.
 

कौन कर सकता है आवेदन?
उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट के कक्षा 1-8 तक के शिक्षक बनने के लिए बीएड, बीटीसी, डीएलडी आदि के पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि अगर वे यूपी टीईटी 2021 में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक दोनों स्तर की परीक्षाओं में भाग लेना चाहते हैं, तो उन्हें एक ही आवेदन करना होगा.



प्रयागराज : यूपीटीईटी यानी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा- 2021 के लिए आनलाइन आवेदन करने का इंतजार खत्म हो गया। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सोमवार को यूपीटीईटी-2021 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसके तहत आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सात अक्टूबर से हो जाएगी। आवेदन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर निर्धारित है।


प्राथमिक और उच्च प्राथमिक के लिए अभ्यर्थियों को अलग- अलग आवेदन नहीं करना होगा। अभ्यर्थियों को एक ही आवेदन में दोनों प्रश्नपत्र की परीक्षा के चयन का विकल्प दिया गया है, लेकिन अभ्यर्थियों का प्रत्येक प्रश्नपत्र की परीक्षा के लिए शुल्क अलग-अलग देना होगा।


◆ 7 अक्टूबर को आरंभ किया जाएगा आनलाइन पंजीकरण

◆ 25 अक्टूबर को आनलाइन पंजीकरण की अंतिम तारीख

◆ 26 अक्टूबर को फीस जमा करने की अंतिम तारीख

◆ 27 अक्टूबर को आवेदन पूर्ण करके प्रिंट लेने की अंतिम तारीख



वेबसाइट से लें जानकारी : यूपीटीईटी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी एनआइसी लखनऊ द्वारा तैयार की गई वेबसाइट :
 https://updeled.gov.in समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसी वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी।


सुधार का नहीं मिलेगा मौका :
यूपीटीईटी के आनलाइन आवेदन में अभ्यर्थियों को विशेष सतर्कता बरतनी होगी, क्योंकि गडबडी करने पर उसमें सुधार का अवसर नहीं मिलेगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से जारी निर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि इस बार आनलाइन आवेदन में किसी भी प्रकार की प्रकार की गड़बड़ी होने पर उसमें सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थियों से आवेदन को सबमिट करने से पूर्व घोषणा पत्र भी भरवाया जाएगा। आनलाइन आवेदन के दौरान प्रविष्टियों की जांच के बाद आवेदन सेव किया।


UPTET : उच्च प्राथमिक और प्राथमिक स्तर के लिए एक ही फार्म में आवेदन, शुल्क देना होगा अलग अलग


प्रयागराज | उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा- 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन सात अक्तूबर से लिए जाएंगे। ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर है, जबकि अभ्यर्थी 26 अक्तूबर तक निर्धारित माध्यम से ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। अभ्यर्थी भरे गए आवेदन पत्र का प्रिंट 27 अक्तूबर तक ले सकते हैं। एक बार आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद अभ्यर्थी कोई परिवर्तन नहीं कर सकते हैं। आवेदन पत्र को अंतिम रूप से सबमिट करने से पहले अभ्यर्थियों को इस बात को पुष्ट करना होगा कि आवेदन पत्र में भरी गई प्रविष्टियों का मूल अभिलेख से मिलान कर लिया है और फाइनल सेव करने के बाद मुझे कोई परिवर्तन नहीं करना है। परीक्षा 28 नवंबर को होगी।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय की ओर से सोमवार को यूपीटीईटी-2021 का विज्ञापन जारी कर दिया है। सात अक्तूबर से अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी एक ही फार्म में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन दोनों परीक्षाओं के लिए अलग-अलग शुल्क देना होगा। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र पूर्ण रूप से भरना होगा, अधूरे आवेदन पत्र निरस्त कर दिए जाएंगे। लिहाजा अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र भरते समय पूरी सावधानी बरतना होगा।
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET- 2021 के लिए कार्यक्रम जारी, ऑनलाइन आवेदन सात अक्टूबर से, देखें विज्ञप्ति Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:34 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.