दिनाँक 12 नवम्बर 2021 को प्रस्तावित नेशनल अचीवमेंट सर्वे (NAS-2021) हेतु परिषदीय विद्यालयों के लिए आवश्यक निर्देश जारी


दिनाँक 12 नवम्बर 2021 को प्रस्तावित नेशनल अचीवमेंट सर्वे (NAS-2021) हेतु परिषदीय विद्यालयों के लिए आवश्यक निर्देश जारी।

12 नवम्बर को होने वाले NAS नेशनल एचीवमेंट सर्वे हेतु शिक्षा विभाग से इतर अधिकारियों को स्वतंत्र पर्यवेक्षक नामित करने हेतु शासन का आदेश।



केंद्र सरकार सर्वे के माध्यम से अलग-अलग कक्षाओं के विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर का आकलन करेगी। कक्षा तीन, पांच, आठ व दस के विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर का आकलन करने की तैयारी हो रही है। सर्वे के अंतर्गत परीक्षा का आयोजन होगा।

12 नवंबर को भिन्न-भिन्न विद्यालयों में परीक्षा संपन्न की जाएगी। इसमें विद्यार्थियों को प्रश्न बैंक के साथ ओएमआर सीट प्रदान की जाएगी। बच्चों को प्रश्न का उत्तर ओएमआर सीट पर देना होगा। जूनियर कक्षाओं के बच्चों को ओएमआर सीट भरने में सहायता प्रदान करने को फील्ड इनवेस्टीगेटर नियुक्त किए जाएंगे। डायट प्राचार्य नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा। परीक्षा एनसीईआरटी के संयोजन में आयोजित होगी। केंद्र सरकार ने नेशनल एचीवमेंट सर्वे का कार्यक्रम जारी किया है। कक्षा तीन, पांच व आठ व दस रैंडम के चयनित विद्यार्थियों की ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

इसमें राजकीय, केंदीय, नवोदय, मदरसा केंद्रीय विद्यालय, सीबीएसई, आईसीएससी बोर्ड के विद्यालय सहायता प्राप्त, सीबीएसई, परिषदीय आश्रम पद्धित सहित सभी प्रकार के विद्यालयों के विद्यार्थी प्रतिभाग को चयनित किया गया है। एनसीईएआरटी ने परीक्षा संपन्न करने के लिए डिस्ट्रिक लेवल कोआर्डिनेटर तैनात किए हैं।  फील्ड इनवेस्टीगेटर तैयार हैं। विद्यालयों में सीबीएसई के पर्यवेक्षक परीक्षा की मॉनीटरिंग करेंगे स्कूलों में अलग-अलग कक्षाओं की परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दी गई है।












Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
दिनाँक 12 नवम्बर 2021 को प्रस्तावित नेशनल अचीवमेंट सर्वे (NAS-2021) हेतु परिषदीय विद्यालयों के लिए आवश्यक निर्देश जारी Reviewed by sankalp gupta on 7:22 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.