UPTET 2021 Exam Alert : यूपीटीईटी को लेकर दुष्प्रचार करना पड़ेगा भारी, दर्ज होगा मुकदमा, परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान

UPTET 2021 Exam Alert : यूपीटीईटी को लेकर दुष्प्रचार करना पड़ेगा भारी, दर्ज होगा मुकदमा, परीक्षार्थी  इन बातों का रखें ध्यान


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आयोजित की जाएगी। 28 नवंबर को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा कड़े इंतजामों के बीच होगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई एतियातन फैसले लिए हैं। परीक्षा केंद्रों में लाइव सर्विलांस के जरिए नजर रखी जाएगी। सीसीटीवी कैमरों की बदौलत यह काम सुनिश्चित किया जाएगा। इसकी लगातार मॉनिटरिंग होगी। परीक्षा केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को लाने पर प्रतिबंध है। 


सोशल मीडिया पर परीक्षा को लेकर दूष्प्रचार करने वालों पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। सोशल मीडिया में किसी भी तरह की भ्रामक सूचना फैलाने वालों पर, नकल का प्रयास करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर उम्मीदवारों की रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। प्रश्नपत्र खोले जाने के समय वीडियो रिकार्डिंग करवाई जाएगी।


2,554 केंद्रों पर आयोजित होगी परीक्षा 

यूपीटीईटी परीक्षा कुल 2,554 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। नकल की रोकथाम के लिए प्रशासनिक तौर पर कड़े फैसले लिए गए हैं। इसमें करीब 21.5 लाख अभ्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा केंद्र की गतिविधियों पर राज्य स्तर पर बनाए कंट्रोल रूम से सीसीटीवी के जरिए नजर रखी जाएगी।


■ अभ्यर्थी इन बातों का रखें ध्यान 

● अपने प्रवेश पत्र साथ में लेकर जाएं।

● अपनी आवंटित सीट पर ही बैठें।

● परीक्षा केंद्रों पर समय से पहले पहुंचे। परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

● टेस्ट बुकलेट व ओएमआर शीट पर समान टेस्ट बुकलेट कोड अंकित हो।

● ऑनलाइन आवेदन में अंकित पहचान पत्र की मूल प्रति के साथ प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाणपत्र या किसी भी सेमिस्टर के अंकपत्र की मूल प्रति साथ में लेकर आएं।


परीक्षा केंद्रों के पास धारा 144 होगी लागू –परीक्षा केंद्रों के 200 गज की घेराव में धारा 144 लागू की जाएगी। इस घेरे में परीक्षा से जुड़े लोगों को अलावा अन्य किसी भी शख्स के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।


दिनांक 28 नवम्बर ,2021 को आयोजित होने वाली उ0प्र0 शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP-TET ) 2021 को शुचितापूर्ण, नकल विहीन एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने जाने हेतु दिशानिर्देश जारी

UPTET परीक्षा 2021 को लेकर शासन एक्शन मॉड में,  25 नवम्बर को आहूत वीडियों कान्फ्रेसिंग में प्रशासनिक अधिकारियों को दिए जाएंगे निर्देश

UPTET 2021 को शुचितापूर्ण, नकल विहीन एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु शासन ने सभी जनपदीय अधिकारियों दिया आदेश, देखें। 


UPTET : यूपीटीईटी को लेकर दुष्प्रचार करने या अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कायम किया जाएगा मुकदमा, देखें पत्र

लखनऊ। प्रदेश में 28 नवंबर को प्रस्तावित राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) को लेकर सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर कार्रवाई की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने इस संबंध में पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखा है। इसमें डीजीपी को नकलविहीन और शांतिपूर्ण परीक्षा कराने के लिए पुख्ता इंतजाम करने का आग्रह किया गया है।

कुमार के मुताबिक प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान असामाजिक तत्व सोशल मीडिया पर प्रश्न पत्र लीक होने जैसी भ्रामक खबरे वायरल करते हैं। वहीं कुछ असामाजिक तत्व सॉल्वर गैंग के जरिये अवैध लोगों को परीक्षा में शामिल करने का प्रयास करते हैं। इससे परीक्षा के आयोजन में अनावश्यक रूप से परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

प्रमुख सचिव ने डीजीपी से ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करने, टास्क फोर्स और क्राइम ब्रांच को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश देने का आग्रह किया है। 



UPTET परीक्षा 2021 को लेकर शासन एक्शन मॉड में,  25 नवम्बर को आहूत वीडियों कान्फ्रेसिंग में प्रशासनिक अधिकारियों को दिए जाएंगे निर्देश

UPTET 2021 Exam Alert : यूपीटीईटी को लेकर दुष्प्रचार करना पड़ेगा भारी, दर्ज होगा मुकदमा, परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:56 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.