फाउंडेशनल लिटरेसी एवं न्यूमरेसी (FLN) पर आधारित शिक्षक प्रशिक्षण हेतु विस्तृत कार्यक्रम एवं दिशानिर्देश जारी

फाउण्डेशनल लिटरेसी एवं न्यूमेरसी (FLN) पर आधारित शिक्षक प्रशिक्षण के संबंध में।


🆕 Update


फाउंडेशनल लिटरेसी एवं न्यूमरेसी (FLN) पर आधारित शिक्षक प्रशिक्षण हेतु विस्तृत कार्यक्रम एवं दिशानिर्देश जारी।

BRC पर बेसिक शिक्षकों का प्रशिक्षण अब ऑफलाइन, बुनियादी भाषा और गणित में कौशल विकास में किया जाएगा दक्ष

 BRC पर बुनियादी भाषा और गणित में कौशल विकास के लिए चार दिवसीय प्रशिक्षण, शासन से बजट जारी, ₹170 प्रतिदिन की दर से खर्च होगा धन
 

🆕
फाउण्डेशनल लिटरेसी एवं न्यूमरेसी (FLN) पर आधारित शिक्षक प्रशिक्षण के संबंध में ।



बुनियादी भाषा और गणित में कौशल विकास के लिए प्राइमरी शिक्षकों को चार दिनों तक प्रशिक्षण लेना होगा।  उन्हें बुनियादी भाषा और गणित में दक्ष बनाया जाएगा। सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होगा और प्रशिक्षण की आन-लाइन मानीटरिंग भी होगी।

बुनियादी भाषा और गणित में कौशल विकास के लिए प्राइमरी शिक्षकों को ऑफ-लाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिक्षकों के प्रशिक्षण लम्बे समय से ऑन-लाइन चल रहे हैं, लेकिन ये प्रशिक्षण ऑफलाइन दिया जाएगा। प्रशिक्षण 31 जनवरी तक चलेंगे। फाउंडेशनल लिट्रेसी एवं न्यूमरेसी पर आधारित शिक्षक प्रशिक्षण के लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा अनामिका सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।

स्कूल के शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण बीआरसी पर खंड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में संचालित किया जाएगा। चार संदर्भदाताओं को प्रयागराज भेजा जाएगा। जो जिले में आकर ब्लाक स्तीय उन संदर्भदाताओं को प्रशिक्षित करेंगे जो ब्लाकों पर होने वाले प्रशिक्षण में शिक्षकों प्रशिक्षित करेंगे। माना जा रहा है कि यह प्रशिक्षण शिक्षकों में शैक्षिक सुधार के लिए है। जिससे वह स्कूलों में बच्चों को उसी तरीके से पढ़ाएंगे।

शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए पहले ब्लॉक स्तरीय संदर्भदाताओं के प्रशिक्षण का आयोजन होगा। यह प्रशिक्षण 6 से 19 दिसम्बर के बीच डायट पर होगा। इसके बाद यही संदर्भदाता ब्लाक स्तर पर होने वाले प्रशिक्षण में शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे।

ब्लाक स्तर पर शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण होगा। जिले पर बीआरसी पर 13 दिसंबर 2021 से 31 जनवरी के बीच प्रशिक्षण कराए जाएंगे। इसमें 40- 40 के बैच का प्रशिक्षण होगा।


लखनऊ : बुनियादी भाषा और गणित में कौशल विकास के लिए प्राइमरी शिक्षकों को ऑफलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। हालांकि शिक्षकों के प्रशिक्षण लम्बे समय से ऑनलाइन चल रहे हैं, लेकिन ये प्रशिक्षण ऑफलाइन दिया जाएगा। प्रशिक्षण 31 जनवरी तक चलेंगे।

फाउंडेशनल लिट्रेसी एवं न्यूमरेसी पर आधारित शिक्षक प्रशिक्षण के लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा अनामिका सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। स्कूल के शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण बीआरसी पर खण्ड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में संचालित किया जाएगा।


 प्राथमिक विद्यालय के सभी शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण BRC पर खण्ड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में संचालित किया जाना है।प्रशिक्षण निम्नानुसार सम्पन्न कराया जायेगा -

 प्रथम फेज़ 
जनपद स्तरीय सन्दर्भदाताओं का प्रशिक्षण दिनांक 01 से 10 दिसम्बर 2021 के मध्य दो फेरों में सीमैट, प्रयागराज में आयोजित किया जायेगा , जिसमें प्रत्येक जनपद द्वारा 4 सन्दर्भदाताओं की प्रतिभागिता सुनिश्चित की जानी है । 

 द्वितीय फेज
ब्लॉक स्तरीय सन्दर्भदाताओं के प्रशिक्षण का आयोजन दिनांक 6 से 19 दिसम्बर 2021 के मध्य डायट द्वारा सुनिश्चित किया जायेगा। 

 तृतीय फेज
शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन प्रत्येक बीआरसी पर दिनांक 13 दिसंबर 2021 से 31 जनवरी 2022 के मध्य सुनिश्चित किया जायेगा ।
















Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
फाउंडेशनल लिटरेसी एवं न्यूमरेसी (FLN) पर आधारित शिक्षक प्रशिक्षण हेतु विस्तृत कार्यक्रम एवं दिशानिर्देश जारी Reviewed by sankalp gupta on 7:21 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.