UPTET : 28 नवम्बर को होने वाली परीक्षा में ये डॉक्युमेंट्स लाना होगा जरूरी, देखें विज्ञप्ति

UPTET 2021 ADMIT CARD Download : यूपीटीईटी एडमिट कार्ड संबंधी विज्ञप्ति हुई जारी, 28 नवम्बर को होने वाली परीक्षा में ये डॉक्युमेंट्स लाना होगा जरूरी, देखें विज्ञप्ति।


UPTET एलर्ट : परीक्षा देने जाएं तो ये तीन जरूरी दस्तावेज जरूर लेकर जाएं


★ यूपीटीईटी एडमिट कार्ड : अगर आप 28 नवंबर को आयोजित होने वाली यूपी टीईटी की परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे हैं तो आपके लिए आपके पास यूपीटीईटी का एडमिट कार्ड होना बेहद जरूरी है, ऐसे में अगर आपके पास एडमिट कार्ड नहीं है तो आपको परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी, ऐसे में अपने साथ में लगभग 2 एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना सुनिश्चित करें।


★ फोटो आईडी : यूपीटीईटी एडमिट कार्ड के साथ-साथ आपको अपनी पहचान साबित करने के लिए अपने साथ एक फोटो आईडी भी ले जानी होगी क्योंकि परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले एडमिट कार्ड के साथ-साथ आपकी फोटो आईडी की भी जांच की जाएगी और आपकी पहचान को सुनिश्चित करने के बाद भी आपको परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति दी जाएगी।


★ पासपोर्ट साइज फोटो : यूपी टेट परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आपके पास कम से कम दो पासपोर्ट साइज फोटो उन्हें भी जरूरी है हालांकि कभी-कभी इसकी जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन अगर इसे आप अपने साथ परीक्षा केंद्र पर ले जाएं तो विषम परिस्थितियों में आपके लिए आसानी होगी।


✍️   UPTET एडमिट कार्ड डाउनलोड करें


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा—2021 की महत्वपूर्ण निर्देशिका, शासनादेश एवं परीक्षा केन्द्र की सूची










👉  डाऊनलोड करें UPTET एडमिट कार्ड


अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड को एक वैध आईडी प्रूफ के साथ परीक्षा हॉल में ले जाएं। ऐसा नहीं करने की स्थिति में उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

यह हैं महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

● उम्मीदवारों को UPTET परीक्षा शुरू होने से 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

● पूर्व अनुमति के बिना परीक्षा हॉल के अंदर किसी भी खाने की अनुमति नहीं है।

● आवेदकों को एक वैध फोटो आईडी कार्ड के साथ अपना यूपीटीईटी प्रवेश पत्र 2021 ले जाना होगा।

● यूपीटीईटी परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या अध्ययन सामग्री की अनुमति नहीं है।


UPTET Admit Card 2021: उत्तर प्रदेश में 28 नवंबर को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के एडमिट कार्ड जारी होने के इंतजार में 13.52 लाख अभ्यर्थी बैठे हैं। संभावना है कि परीक्षा नियंत्रक की वेबसाइट updeled.gov.in पर आज (19 नवंबर 2021) को हॉल टिकट (UPTET Admit Card) जारी कर दिए जाएंगे। यूपीटेट के एडमिट कार्ड 17 नवंबर को जारी होने थे लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते जारी नहीं किए गए। लेकिन इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले लाखों अभ्यर्थियों इस संबंध में आधिकारिक सूचना न होने से वे लगातार यूपी डीएलएड की वेबसाइट चेक करते रहे। अभ्यर्थियों के अधिक संख्या में एक साथ updeled.gov.in के यूपीटीईटी पोर्टल पर जाने से या अन्य तकनीकी अड़चनों से कई बार पोर्टल भी नहीं खुल रहा है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारण के अधिकारियों ने  बताया है कि यूपीटेट के एडमिट कार्ड 19 नवंबर 2021 को जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी यूपीडीएलएड की वेबसाइट updeled.gov.in से अपनी लॉगइन आईडी के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे।

यूपीटीईटी 2021 के लिए कुल 13.52 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है और आवेदनों की कुल संख्या 21.62 लाख है। इनमें 8,10,201 अभ्यर्थियों ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक दोनों स्तर की परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है। यही कारण है कि फॉर्म की संख्या 21 लाख से अधिक हो गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 26 अक्तूबर 2021 थी।


👉  डाऊनलोड करें UPTET एडमिट कार्ड


■ 4 स्टेप्स में डाउनलोड कर सकेंगे UPTET Admit Card 2021:

स्टेप 1: उम्मीदवार UPTET 2021 की ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं और UPTET पर क्लिक करें।

स्टेप 2: अब UPTET admit card link पर क्लिक करें।

स्टेप 3: कैंडिडेट्स के सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां कैंडिडेट्स मांगी गई जानकारी दर्ज कर सबमिट करें।

स्टेप 4: उम्मीदवार की स्क्रीन पर उसका UPTET Hall Ticket 2021 होगा। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट की हर्ड कॉपी अपने पास रख लें।


■  जानिए यूटीईटी 2021 से जुड़ी अहम तिथियां: 

● एडमिट कार्ड वेबसाइट पर लोड करने की तिथि - 17 नवंबर 2021

● एनआईसी लखनऊ द्वारा अटेंडेंस शीट प्राप्त कराने की तिथि - 19 नवंबर 2021

● अभ्यर्थियों के स्कैन किए हुए फोटो युक्त अटेडेंस शीट केंद्र व्यवस्थापक को प्राप्त कराने की तिथि - 24 नवंबर 2021

● डबल लॉक में रखने के लिए प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट जनपद मुख्यालय में भेजने की तिथि - 25 नवंबर 2021

● यूपीटीईटी परीक्षा तिथि - 28 नवंबर 

● ओएमआर शीट के बंडल परीक्षा नियामक प्राधिकारी के कार्यालय में जमा कराने की अंतिम तिथि - 30 नवंबर 2021

● लिखित परीक्षा के बाद आंसर-की जारी होने की तिथि - 02 दिसंबर 

● आंसर-की पर ऑब्जेक्शन की अंतिम तिथि - 6 दिसंबर 

● आपत्ति पर विषय विशेषत्र की समिति गठित करके उसके निराकरण करने की तिथि - 22 दिसंबर 

● फाइनल आंसर-की जारी करने की तिथि - 24 दिसंबर  

● यूपीटीईटी रिजल्ट जारी करने की तिथि - 28 दिसंबर



यूपीटीईटी प्रवेश पत्र 19 नवम्बर को होंगे जारी, दो पालियों में होगी परीक्षा

प्रयागराज : शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य की गई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 28 नवंबर को होगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) की ओर से प्रवेश पत्र वेबसाइट  पर अपलोड कर दिए गए हैं, जिसे अभ्यर्थी शुक्रवार दोपहर बाद से डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। इसके लिए कुल 21 लाख, 62 हजार, 287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय कुमार उपाध्याय के मुताबिक यूपीटीईटी-2021 की पहली पाली में सुबह 10:00 से दोपहर 12:30 बजे तक प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। दूसरी पाली की दोपहर 02:30 से 05:00 बजे की परीक्षा में उच्च प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थी शामिल होंगे। कुल आवेदन करने वालों में आठ लाख,10 हजार, 201 अभ्यर्थियों ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक दोनों स्तर की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है। 

इस तरह कुल 13 लाख, 52 हजार, 086 आनलाइन आवेदन परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को मिले, इसके लिए सात अक्टूबर से आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए। इसमें हाई कोर्ट के आदेश पर राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) से डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों के आवेदन औपबंधिक रूप से सम्मिलित किए गए हैं।

UPTET : 28 नवम्बर को होने वाली परीक्षा में ये डॉक्युमेंट्स लाना होगा जरूरी, देखें विज्ञप्ति Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:43 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.