छात्राओं की ट्यूशन फीस माफ करवाने की तैयारी में यूपी सरकार, जानें किसे मिल सकता है लाभ, देखें पत्राचार

कक्षा एक से आठ तक की छात्राओं की ट्यूशन फीस माफ करवाने की तैयारी में यूपी सरकार, जानें किसे मिल सकता है लाभ, देखें पत्राचार

 

एक ही परिवार की एक से ज्यादा बालिकाएं यदि एक ही स्कूल, महाविद्यालय या संस्था में पढ़ रही हैं तो दूसरी बच्ची की ट्यूशन फीस माफ कराने के लिए स्कूल प्रशासन से आग्रह किया जाएगा। यदि ऐसा संभव नहीं होगा तो सरकार ऐसी बालिकाओं की फीस प्रतिपूर्ति करेगी। इसके लिए कक्षा एक से आठ तक पढ़ रही ऐसी बालिकाओं की संख्या का आकलन करने के निर्देश दिए गए हैं। 


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि निर्धारित आय सीमा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार की एक से अधिक बालिकाएं जो स्कूल, महाविद्यालय या किसी अन्य संस्था में अध्ययन कर रही हैं तो दूसरी बच्ची की ट्यूशन फीस माफ कराई जाएगी। यदि फीस माफ नहीं होगी तो सरकार इस फीस की प्रतिपूर्ति करेगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने कक्षा एक से आठ तक सभी स्कूलों से सूचना एकत्रित करने के निर्देश दिए हैं। 


निर्देश के मुताबिक ऐसी बच्चियों की संख्या जुटाई जाए ताकि फीस प्रतिपूर्ति के लिए शासन से बजट का प्राविधान किया जाए। पहले उन स्कूलों से आग्रह कर ट्यूशन फीस माफ करवाने के प्रयास किए जाएंगे। यदि स्कूल इसके लिए नहीं तैयार होंगे तो जिलावार ऐसी बच्चियों की संख्या शासन को भेजी जाएगी।


माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई घोषणा के सम्बन्ध में।






छात्राओं की ट्यूशन फीस माफ करवाने की तैयारी में यूपी सरकार, जानें किसे मिल सकता है लाभ, देखें पत्राचार Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:38 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.