CTET 2021: सीटीईटी परीक्षा में लागू होगा नॉर्मलाइजेशन सिस्टम, CBSE ने नोटिस जारी कर दी जानकारी, देखें पूरी खबर!

CBSE का CTET परीक्षा में NORMLIZATION को लागू करने का फैसला

CTET 2021: सीटीईटी परीक्षा में लागू होगा नॉर्मलाइजेशन सिस्टम, CBSE ने नोटिस जारी कर दी जानकारी, देखें पूरी खबर!


Normalization System in CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) द्वारा इस बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) ऑनलाइन सीबीटी मोड में ली जा रही है। यह परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 अलग-अलग दिन दो शिफ़्ट में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई द्वारा इस बार परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन सिस्टम को लागू किया गया है इसकी जानकारी सीबीएसई द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है आपको बता दें की बार्ड ने सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दिए गए हैं उम्मीदवार अपनी परीक्षा की तिथि तथा परीक्षा शहर की जानकारी प्री-एडमिट कार्ड में जान पाएँगे जबकि मूल एडमिट कार्ड परीक्षा के दो दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे जिसमें परीक्षा केंद्र की जानकारी भी दी जाएगी।



Normalization System in CTET 2021
कई शिफ़्टों में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को अपनाया जाता है क्योंकि अलग-अलग शिफ़्टों में परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का लेवल कभी सरल तो कभी कठिन होता है ऐसे में अभ्यर्थियों के स्कोर में समानता लाने के लिए “नॉर्मलाइजेशन सिस्टम” को अपनाया जाता है।


आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा CTET परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है जिसका उद्देश्य केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षकों की नियुक्ति करना है। इस परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं कक्षा 1 से 6 तक के शिक्षक बनने के लिए पेपर 1 पास करना होता है जबकि कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनने के लिए पेपर 2 पास करना आवश्यक है सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता सीबीएसई द्वारा हाल ही में लाइफटाइम कर दी गई है।


सीबीएसई ने CTET एग्जाम में NORMLIZATION को लागू करने का फैसला किया है CTET का एग्जाम 16 दिसम्बर से 12 जनवरी तक चलेगा | CBSE ने कहा इस नोटिस में कि जिस शिफ्ट में पेपर टफ रहेगा और जिस शिफ्ट में पेपर आसान रहेगा दोनों के लेवल को समान करने लिए Normalization का नियम लागू होगा l जिस शिफ्ट का पेपर टफ होगा उन्हें कुछ एक्स्ट्रा नम्बर मिलेंगे l

CTET 2021: सीटीईटी परीक्षा में लागू होगा नॉर्मलाइजेशन सिस्टम, CBSE ने नोटिस जारी कर दी जानकारी, देखें पूरी खबर! Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.