समेकित शिक्षा के अन्तर्गत दृष्टि दिव्यांग बच्चों हेतु प्रति बीआरसी 02 आई स्क्रीनिंग किट क्रय करने के सम्बन्ध में

समेकित शिक्षा के अन्तर्गत दृष्टि दिव्यांग बच्चों हेतु प्रति बीआरसी 02 आई स्क्रीनिंग किट क्रय करने के सम्बन्ध में।

नेत्र परीक्षण के लिए आई स्क्रीनिंग किट से लैस होंगे BRC



परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में होने वाली आंख की रोशनी की कमी को जांचा जाएगा। इसके लिए ब्लाक स्तर पर दो-दो आई स्क्रीनिग किट (नेत्र परीक्षण किट ) सेट खरीदने को मंजूरी मिल गई है। नेत्र संबंधी दोष का मामला संज्ञान आते ही बीआरसी (ब्लाक संसाधन केंद्र ) में संबंधित विद्यार्थी की जांच होगी। जांच में नेत्र दोष पाए जाने पर विद्यार्थी को इलाज के लिए नजदीक के सरकारी अस्पताल पहुंचाया जाएगा।


समेकित शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक ने आई स्क्रीनिग किट खरीदने को मंजूरी दी है। बीएसए को हर ब्लाक संसाधन केंद्र में नेत्र परीक्षण का सामान खरीदे जाने के निर्देश दिए हैं। शासन ने इसके लिए प्रति किट का एक हजार रुपये मूल्य निर्धारित कर दिया है। 


बच्चों में अक्सर नेत्र विकार जिसमें दृष्टि दोष के मामले सामने आते हैं। आई स्क्रीनिग किट से विद्यार्थियों की जांच बीआरसी में ही हो जाएगी। इससे सही और समुचित इलाज विद्यार्थी करा सकेंगे। इलाज के बाद ²ष्टि दोष अथवा सही नंबर का चश्मा डाक्टर की सलाह पर ले सकेंगे और पढ़ाई में दिक्कत नहीं आएगी।










Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
समेकित शिक्षा के अन्तर्गत दृष्टि दिव्यांग बच्चों हेतु प्रति बीआरसी 02 आई स्क्रीनिंग किट क्रय करने के सम्बन्ध में Reviewed by sankalp gupta on 7:20 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.