कक्षा 8 में अध्ययनरत निर्बल आय वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृति योजना में प्रतिभाग कराए जाने के सम्बंध में।

कक्षा 8 में अध्ययनरत निर्बल आय वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृति योजना में प्रतिभाग कराए जाने के सम्बंध में। 

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृति योजना हेतु आवेदन कराने का निदेशक बेसिक शिक्षा का आह्वान


यूपी के कक्षा 8 के 15143 मेधावी छात्रों को जगी छात्रवृत्ति की आस, तैयारी करा कर प्रतिभाग कराने के निर्देश


 
आवेदन में विलंब

● राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति का मिलेगा लाभ
● देशभर के एक लाख तो यूपी के 15143 छात्रों को देंगे छात्रवृत्ति


प्रयागराज : राजकीय, सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों के कक्षा आठ के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति की समस्या दूर होती दिख रही है। स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति के जल्द आवेदन लिए जा सकते हैं।

इसके अंतर्गत देशभर के एक लाख मेधावियों को कक्षा नौ से 12 तक प्रति माह एक हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जाती है। यूपी के 15143 मेधावियों को यह छात्रवृत्ति दी जाती है। हर साल दिसंबर में इसकी परीक्षा होती है लेकिन इस बार अब तक आवेदन नहीं लिए गए। इस बीच निदेशक बेसिक शिक्षा और एससीईआरटी डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्यों को पत्र लिखकर बच्चों से आय एवं जाति प्रमाणपत्र बनवाने के निर्देश दिए हैं। छात्रों को सामान्य मानसिक योग्यता और शैक्षिक अभिरुचि परीक्षण के प्रश्नों को हल करने का प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए हैं।


कक्षा 8 में अध्ययनरत निर्बल आय वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृति योजना में प्रतिभाग कराए जाने के सम्बंध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 9:04 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.