UPTET Answer Key : यूपीटीईटी की जारी उत्तरमाला और विज्ञप्ति देखें।

UPTET Answer Key : यूपीटीईटी की जारी उत्तरमाला और विज्ञप्ति देखें।

UPTET उत्तरमाला : आपत्ति दर्ज कराने के लिए देने होंगे 500 रुपए, जाने कैसे दर्ज करें आपत्ति? 

UPTET 2021 : 01 फरवरी तक दर्ज करा सकेंगे प्रश्नों पर आपत्ति
 

UPTET Answer Key 2021, raise objections: सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) प्राइमरी/अपर प्राइमरी स्तर की उत्तरमाला (ANSWER KEY) 27 जनवरी को जारी कर दी थी 


परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, यदि किसी अभ्यर्थी को यूपीटीईटी परीक्षा में पूछे गए प्रश्न या उनके उत्तर को लेकर आपत्ति है तो वह निर्धारित शुल्क 500 रुपए प्रति आपत्ति के हिसाब से 27 जनवरी से 1 फरवरी 2022 तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। उम्मीदवारों की ओर से दर्ज कराई गई आपत्ति को अगर विषय विशेषज्ञों ने सही पाया तो परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी होने के बाद आपत्ति शुल्क रिफंड कर दिया जाएगा। यदि अभ्यर्थी द्वारा दर्ज कराई गई आपत्ति गलत होती है तो कोई भी शुल्क रिफंड नहीं किया जाएगा।


लखनऊ। UPTET Answer Key 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) की अनंतिम उत्तरकुंजी परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से जारी कर दी गई है। आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर इसे लेकर नोटिस भी जारी किया है। अभ्यर्थी एक फरवरी तक आनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। साक्ष्य के साथ प्रति प्रश्न पांच सौ रुपये भुगतान करके आपत्ति करनी होगी। बिना शुल्क के होनी वाली आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। अभ्यर्थियों की आपत्ति विषय विशेषज्ञों की ओर से सही पाए जाने पर भुगतान किया गया शुल्क परीक्षाफल घोषित होने के बाद आनलाइन खाते में वापस कर दिया जाएगा।


परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 23 जनवरी को प्रदेशभर में यूपीटीईटी का आयोजन किया था। परीक्षा के लिए 21,65,179 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें से 18,22,112 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। पूर्व घोषित परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक 25 फरवरी को परिणाम घोषित किया जाना प्रस्तावित है। इसी कारण परीक्षा के चौथे दिन अनंतिम उत्तरमाला जारी कर दी गई। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि आनलाइन माध्यम के अलावा दूसरों माध्यम से की जाने वाली आपत्तियों पर भी विचार नहीं होगा।


आपत्ति के लिए देने होंगे 500 रुपये : उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) की ओर से यूपीटीईटी की उत्तरमाला 27 जनवरी को वेबसाइट पर जारी हो गई है। अभ्यर्थी बुकलेट से मिलान कर एक फरवरी तक आनलाइन आपत्ति कर सकेंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को 500 रुपये प्रति उत्तर पर शुल्क देना होगा। आपत्ति सही होने पर अभ्यर्थी को शुल्क वापस कर दिया जाएगा। आपत्ति के साथ अभ्यर्थी को साक्ष्य भी प्रस्तुत करना होगा।


ऐसे कर सकते हैं आपत्ति : अभ्यर्थी वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर उत्तरमाला देख सकते हैं। शुक्रवार की दोपहर बाद से आनलाइन माध्यम से उत्तरकुंजी के प्रश्नों पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आपत्ति के साक्ष्य के रूप में अभ्यर्थियों को सिर्फ किताब का नाम, पृष्ठ संख्या, प्रश्न के सामने रिमार्क विकल्प पर अंकित करना होगा।


⚫ इन स्टेप को फालो कर करें आपत्ति

1. अभ्यर्थी सबसे पहले यूपीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।

2. अब होम पेज पर दिखाई दे रहे UPTET Answer Key 2021 से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

3. अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।

4. यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना पंजीयन क्रमांक और जन्मतिथि आदि को दर्ज करें।

5. अब सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

6. अब यूपीटीईटी की उत्तर कुंजी आपके सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

7. इसे चेक कर के डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

8. जरूरत पड़ने पर आधिकारिक वेबसाइट पर आपत्ति दर्ज कराएं

UPTET 2021 : प्राथमिक व उच्च प्राथमिक की उत्तरमाला नीचे देखें 👇 


विज्ञप्ति 👇



UPTET 2021 : प्राथमिक उत्तरमाला 👇 


UPTET 2021 : उच्च प्राथमिक उत्तरमाला 👇 

UPTET Answer Key : यूपीटीईटी की जारी उत्तरमाला और विज्ञप्ति देखें। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:34 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.