जनपदों द्वारा प्रदर्शित की गई 880 विकास खण्ड संख्या एवं UDISE पर प्राप्त 953 विकास खण्ड संख्या में अंतर के चलते स्त्यापन का आदेश जारी, जनपदवार विकास खण्ड सूची देखें

जनपदों द्वारा प्रदर्शित की गई 880 विकास खण्ड संख्या एवं UDISE पर प्राप्त 953 विकास खण्ड संख्या में अंतर के चलते स्त्यापन का आदेश जारी, जनपदवार विकास खण्ड सूची देखें।

अजब गजब : बेसिक शिक्षा विभाग ने ब्लॉकों की संख्या बढ़ाई, आंकड़ों से हुआ खुलासा, सत्यापन के निर्देश



बेसिक शिक्षा विभाग में भर्तियों में फर्जीवाड़े के बाद एक नया गड़बड़झाला सामने आया है। प्रदेश सरकार या जिला प्रशासन ने नये सिरे से ब्लॉकों के गठन की कोई अधिसूचना जारी नहीं की, मगर बेसिक शिक्षा विभाग ने ब्लॉकों की संख्या 880 से बढ़ाकर 953 कर दी। 

गड़बड़ी तब सामने आई जब महानिदेशालय में नए शैक्षिक सत्र का बजट तैयार किया जा रहा था। अब  नए ब्लॉक बनाने के मामले की जांच शुरू हो गई है। चौंकाने वाली बात यह कि प्रदेश में कुल 880 ब्लॉक ही हैं, मगर बेसिक शिक्षा के यू-डायस 2020- 21 में 953 ब्लॉक दिख रहे हैं।

बेसिक स्कूलों के लिए विभाग हर साल कार्ययोजना तैयार करता है और मार्च से पहले बजट तय होता है। राज्य परियोजना समग्र शिक्षा की प्री-प्राइमरी शिक्षा यूनिट नए वित्तीय वर्ष के लिए तय बजट के आधार पर कार्ययोजना तैयार कर रही थी, तभी यह गड़बड़ी सामने आई।





























Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
जनपदों द्वारा प्रदर्शित की गई 880 विकास खण्ड संख्या एवं UDISE पर प्राप्त 953 विकास खण्ड संख्या में अंतर के चलते स्त्यापन का आदेश जारी, जनपदवार विकास खण्ड सूची देखें Reviewed by sankalp gupta on 8:36 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.