CTET दिसंबर - 2021 Answer Key : 4 फरवरी तक कराएं आपत्ति दर्ज

CTET दिसंबर - 2021 Answer Key : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की 'आंसर की' जारी, ऐसे 4 स्टेप्स में चेक करें


CTET की उत्तरमाला जारी, ₹1000 प्रति प्रश्न के जरिए दर्ज होगी आपत्ति



नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 16 दिसंबर से 21 जनवरी तक आयोजित हुई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की उत्तरकुंजी जारी कर दी है। बोर्ड ने उत्तरकुंजी के उत्तरों पर आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा भी दी है। उम्मीदवार 4 फरवरी तक ऑनलाइन आपत्ति सीटीईटी की अधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए प्रति प्रश्न एक हजार रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। बोर्ड को जिन चुनौतियों के लिए शुल्क प्राप्त होगा, उनका संबंधित विषय विशेषज्ञ द्वारा सत्यापन किया जाएगा। यदि उत्तरकुंजी में गलती मिलती है तो इसके संबंध में वेबसाइट पर अधिसूचित कर शुल्क वापस कर दिया जाएगा। चुनौतियों पर सीबीएसई का निर्णय अंतिम होगा और आगे किसी भी प्रकार के संचार पर विचार नहीं किया जाएगा।


4 फरवरी तक कराएं आपत्ति दर्ज

सीबीएसई बोर्ड ने सीटीईटी 2021 'आंसर की' जारी किए जाने के साथ ही साथ उम्मीदवारों से इन उत्तरों के लिए उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। जिन उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा जारी किसी भी प्रश्न के उत्तर से आपत्ति है तो वे परीक्षा पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। सीबीएसई ने आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 4 फरवरी 2022 निर्धारित की है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आपत्ति दर्ज कराने के लिए उन्हें प्रति प्रश्न 1000 रुपये शुल्क भी भरना होगा। साथ ही, ऑन-लाइन मोड के अतिरिक्त किसी भी अन्य माध्यम से भेजी गई आपत्तियों को बोर्ड द्वारा स्वीकार नहीं किए जाने की जानकारी जारी किए अपने सीटीईटी 2021 'आंसर की' विज्ञप्ति में की गई है।


इन स्टेप में कराएं आपत्ति दर्ज

सीबीएसई सीटीईटी 'आंसर की' 2021 को लेकर आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के बाद 'आंसर की' के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ने के बाद 'आंसर की' चैलेंज लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और जन्म-तारीख भरकर सबमिट करनी होगी। इस प्रकार लॉग-इन करने के बाद उम्मीदवार अपने सम्बन्धित प्रश्न-पत्र के लिए जारी उत्तरों को देख सकेंगे और आपत्ति दर्ज करा सकेंगे।




CTET Dec-2021 Answer Key : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सी टीईटी) 2021 की आंसर की जारी कर दी गई हैं। सीबीएसई की ओर से आयोजित की गई सीटीईटी दिसंबर 2021 परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी सीटीईटी की वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपने आंसर की चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थी प्रश्नपत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पहले बोर्ड ने सीटीईटी के प्रश्न पत्र व रिस्पॉन्स शीट जारी किए थे। 


सीटीईटी की वेबसाइट से आंसर की चेक करने के लिए अभ्यर्थियों को रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ के साथ लॉगइन करना होगा। अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि सर्वप्रथम सीटीईटी की वेबसाईट पर CTET Dec-21 Question Papers लिंक पर उपलब्ध मुख्य प्रश्न पत्रों  के प्रश्नों एवं उत्तर विकल्पों का क्रम अपने प्रश्न पत्र (जो कि उनके लॉग – इन पर उपलब्ध है तथा उनको ई-मेल द्वारा भी भेजा गया है ) से अवश्य मिलान कर लें। 


सीटीईटी का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक किया गया था। लेकिन तकनीकी कारणों से 16 और 17 दिसंबर की एक-एक पाली की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी जिसे 17 जनवरी को आयोजित किया गया था। सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन रहेगी। 


🔴 4 स्टेप्स में चेक करें सीटीईटी  'आंसर की':

1-सीटीईटी की वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। यहां होम पेज पर  नीचे दिए गए लिंक Display/Challenge of Answer Key CTET Dec-2021 पर क्लिक करें।

2-अब सीटीईटी का लॉगइन पेज खुलेगा।

3- लॉगइन पेज पर अभ्यर्थियों को अपने रोल नंबर व डेट ऑफ बर्थ के साथ लॉगइन करना होगा।

4-लॉगइन करने के बाद पेपर कोड चुनें और अपनी आंसर की डाउनलोड/सेव करें। 


सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पदोंं पर भर्तियोंं के लिए आवेदन कर सकेंगे।

CTET दिसंबर - 2021 Answer Key : 4 फरवरी तक कराएं आपत्ति दर्ज Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.