01 अप्रैल से शुरू हो रहे नवीन सत्र में पुरानी पुस्तकों से पढ़ेंगे परिषदीय विद्यालयों के बच्चे, पुस्तकों की छपाई नहीं होने के कारण अंतरिम व्यवस्था संबंधी आदेश जारी

01 अप्रैल से शुरू हो रहे नवीन सत्र में पुरानी पुस्तकों से पढ़ेंगे परिषदीय विद्यालयों के बच्चे, पुस्तकों की छपाई नहीं होने के कारण अंतरिम व्यवस्था संबंधी आदेश जारी।

फिलहाल पुरानी किताबों से पढ़ेंगे परिषदीय स्कूलों के बच्चे

नए सत्र में पुरानी किताबों से पढ़ेंगे परिषदीय छात्र



बेसिक स्कूलों में नए सत्र की शुरुआत अप्रैल के प्रथम सप्ताह से हो रही है, मगर बच्चों के लिए शासन से निशुल्क किताबें नहीं पहुंची हैं। नए सत्र में बच्चों को पुरानी किताबों से पढ़ाई करनी होगी। यह भी संभव है कि बच्चों को किताबों के बिना ही कई माह बिताने पड़ सकते हैं। विभाग द्वारा बच्चों से पुरानी किताबों को लिया जा रहा है, जिससे दूसरे बच्चों को स्कूलों में पढ़ाया जा सके। अधिकांश किताबें फट भी गई हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चों को शासन की तरफ से निशुल्क किताबें दी जाती हैं। इसमें बेसिक के अलावा माध्यमिक शिक्षा विभाग के भी आठ तक के छात्रों को भी किताबें मिलती हैं। अब एक अप्रैल से नया सत्र भी शुरू हो रहा है, मगर छात्रों को निशुल्क किताबें वितरित कराने की तैयारी अभी तक शुरू नहीं की गई है। ऐसे में विद्यार्थियों को अप्रैल में पाठ्य पुस्तकों का वितरण संभव नहीं लग रहा है। 


नए शैक्षिक सत्र में परिषदीय स्कूलों के बच्चे फिर पुरानी किताबों से पढ़ाई की शुरुआत करेंगे। एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो रहा है लेकिन अभी तक किताबें छपने नहीं जा पाई हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी बीएसए को निर्देश दिए हैं कि पुराने विद्यार्थियों से पाठ्यपुस्तकें वापस ले ली जाएं। प्रदेश के 1.85 करोड़ बच्चों को इसका लाभ मिलता है।

जारी आदेश के मुताबिक, नई पाठ्यपुस्तकों की छपाई में अपरिहार्य कारणों से देरी हो रही है। लिहाजा नई पुस्तकें उपलब्ध होने तक अंतरिम व्यवस्था के तहत 2021-22 में कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों की पुरानी पाठ्य पुस्तकों को जमा कर लिया जाए ताकि इन्हें नए सत्र में बच्चों को दिया जा सके। जब नई पाठ्य पुस्तकें दी जाएं तो बच्चों से पुरानी किताबें वापस ले ली जाएं। पाठ्य पुस्तकों के छपाई के लिए टेण्डर दिसम्बर ,2021 में ही किया गया था लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण कमेटी की बैठक नहीं हो पाई थी। लिहाजा अभी तक किताबें छपने नहीं जा पाई हैं।


लखनऊ। नए शैक्षिक सत्र में परिषदीय स्कूलों के बच्चे फिर पुरानी किताबों से पढ़ाई की शुरुआत करेंगे। एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो रहा है लेकिन अभी तक किताबें छपने नहीं जा पाई हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी बीएसए को निर्देश दिए हैं कि पुराने विद्यार्थियों से पाठ्यपुस्तकें वापस ले ली जाएं। प्रदेश के 1.85 करोड़ बच्चों को इसका लाभ मिलता है।




Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
01 अप्रैल से शुरू हो रहे नवीन सत्र में पुरानी पुस्तकों से पढ़ेंगे परिषदीय विद्यालयों के बच्चे, पुस्तकों की छपाई नहीं होने के कारण अंतरिम व्यवस्था संबंधी आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 3:51 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.