विद्यालयों का निरीक्षण प्रेरणा इंस्पेक्शन एप एवं सपोर्टिव सुपरविजन प्रेरणा गुणवत्ता एप में हुए परिवर्तनों को लेकर 11 मार्च को यूटयूब लाइव के जरिए होगा ऑनलाइन ओरियेंटेशन

विद्यालयों का निरीक्षण प्रेरणा इंस्पेक्शन एप एवं सपोर्टिव सुपरविजन प्रेरणा गुणवत्ता एप में हुए परिवर्तनों को लेकर 11 मार्च को यूटयूब लाइव के जरिए होगा ऑनलाइन ओरियेंटेशन

लाइव लोकेशन संग होगा परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण और सपोर्टिव सुपरविजन, परिवर्तन से परिचित कराने के लिए 11 मार्च को यूटयूब सेशन


परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण व सहयोगात्मक पर्यवेक्षण अब लाइव लोकेशन के साथ होगा। इसके लिए प्रेरणा निरीक्षण और प्रेरणा सहयोगात्मक पर्यवेक्षण एप को जिओ लोकेशन से जोड़ा जा रहा है।

इस परिवर्तन से परिचय कराने के लिए डायट प्राचार्य, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, संबंधित जिला समन्वयक के अलावा सभी खंड शिक्षा अधिकारियों और डायट मेंटर को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा।


प्रशिक्षण के लिए 11 मार्च को यू-ट्यूब लाइव के माध्यम से एक घंटे का ऑनलाइन कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रेरणा की सहयोगात्मक सुपरविजन और निरीक्षण दोनों ही एप को अपग्रेड कराया है।


नए परिवर्तनों की जानकारी को ऑनलाइन आरिएण्टेशन के चार बिंदुओं में समझाया जाएगा। एक घंटे के निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक पहले 10 मिनट की अवधि में गुणवत्ता और निरीक्षण एप में परिवर्तनों की जानकारी दी जाएगी। अगले 10 मिनट में एप के संचालन की प्रक्रिया बताई जाएगी। तीसरा चरण 30 मिनट का होगा।

इस चरण में एप अपडेट होने के बाद संचालन के समय यूजर को किन चुनौतियों या कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, इसकी तैयारी कराई जाएगी। आखिरी 10 मिनट में सहयोगी टीम तक पहुंचने के माध्यम बताए जाएंगे।

लखनऊ की टीम करेगी प्रशिक्षित

यू-ट्यूब ऑनलाइन उन्मुखीकरण कार्यक्रम में टीम 50 मिनट का प्रशिक्षण देगी। इससे पहले प्रेरणा सेल व एमआईएस टीम 10 मिनट के प्रशिक्षण में गुणवत्ता एवं निरीक्षण एप में परिवर्तनों की जानकारी देगी।

बाद में 10-10 मिनट के दो और 30 मिनट के एक चरण में टीम एप के संचालन, चुनौतियों, समाधान और सपोर्ट टीम से संपर्क की जानकारी उपलब्ध कराएंगे। पूरा उन्मुखीकरण कार्यक्रम एक घंटे का होगा।

विद्यालयों के बेहतर निरीक्षण और पर्यवेक्षण के लिए प्रेरणा एप को अपग्रेड किया गया है। 11 मार्च को दोपहर दो बजे से तीन बजे तक इसकी विस्तृत जानकारी देने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम होना है।

कार्यक्रम से जुड़ने के लिए यू-ट्यूब के लाइव लिंक का प्रयोग किया जाएगा। लखनऊ की तकनीकी टीम यू-ट्यूब लाइव लिंक के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण देगी।


अवगत हैं कि विद्यालयों का निरीक्षण प्रेरणा इंस्पेक्शन एप एवं सपोर्टिव सुपरविजन प्रेरणा गुणवत्ता एप के माध्यम से किया जाता है। उक्त दोनों एप को जियोलोकेशन के साथ अपग्रेड किया गया है। दोनों ही अपडेटेड एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। एप में किये गये परिवर्तनों तथा उसके संचालन हेतु ऑनलाइन ओरिएंटेशन 11 मार्च 2022 को अपराहन 2:00 से 3:00 बजे के मध्य यू-ट्यूब लाइव के माध्यम से किया जा रहा है।  

उक्त ओरिएंटेशन का एजेंडा बिंदु संलग्न पत्र में उल्लिखित हैं।

 
दिनाँक : 11 मार्च 2022
दिन : शुक्रवार
समय : दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक
 मीटिंग लिंक : https://youtu.be/3vs6Oe_XGMU


अतः सभी BSA, BEO, SRGs, ARPs, DIET Mentors कृपया इस ओरिएंटेशन सत्र में  शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करें।


आज्ञा से
महानिदेशक
स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश


विद्यालयों का निरीक्षण प्रेरणा इंस्पेक्शन एप एवं सपोर्टिव सुपरविजन प्रेरणा गुणवत्ता एप में हुए परिवर्तनों को लेकर 11 मार्च को यूटयूब लाइव के जरिए होगा ऑनलाइन ओरियेंटेशन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 9:50 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.