बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम जारी, परीक्षा व्यवस्था व मूल्यांकन सम्बन्धी आदेश देखें।

22 मार्च से परिषदीय स्कूलों की परीक्षाएं, ये है शेड्यूल


22 मार्च से परिषदीय स्कूलों की वार्षिक गृह परीक्षाएं शुरू होंगी।  जिला स्तर पर प्रश्न पत्र तैयार कराए जाएंगे। 16 मार्च तक प्रश्नपत्रों की छपाई भी हो जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद के विशेष सचिव आरबी सिंह ने भेजे पत्र में कहा है कि शैक्षिक सत्र 2021-22 की वार्षिक परीक्षाएं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में प्रबंध समिति के अधीन होंगी। परिषदीय विद्यालयों में भी इम्तिहान चलेंगे। 22 से 27 मार्च तक परीक्षाएं होंगी। 31 मार्च को परीक्षाफल जारी हो जाएगा।

🔴  ये है शेड्यूल

🔵 13 मार्च को कक्षा एक से पांच और कक्षा छह आठ तक के प्रश्नपत्रों को तैयार किया जाएगा। 
🔵 16 मार्च को जिलास्तर पर प्रश्नपत्र छापे जाएंगे।
🔵 21 मार्च तक बीईओ की ओर से विद्यालयों में पेपरों का वितरण कराया जाएगा।
🔵 22 से 27 मार्च तक सालाना गृह परीक्षाएं होंगी।
🔵 28 से 30 मार्च तक मूल्यांकन औरपरीक्षाफल तैयार होगा।
🔵 31 मार्च को परीक्षाफल घोषित होगा और रिजल्ट दिया जाएगा।


दो साल बाद होगी परिषदीय स्कूलों में की परीक्षा, तैयारी शुरू, देखें जरुरी आदेश

कोरोना संक्रमण के कारण 2020 से निरस्त चल रही बेसिक शिक्षा परिषद की परीक्षा भी दो साल बाद शुरू होगी। शासन स्तर से परीक्षा कार्यक्रम जारी होते ही बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। 

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण 2020 और 2021 में पहली से आठवीं तक की परीक्षा नहीं हो सकी थी। स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को प्रमोट कर अगली कक्षाओं में प्रवेश दिया गया। कोरोना की तीन लहर खत्म होने के बाद अब परिषद ने आठवीं तक की परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। बृहस्पतिवार की रात में परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया। 22 से 27 मार्च तक होने वाली परीक्षा के लिए पहली से आठवीं तक के प्रश्नपत्र तैयार करने, एक-एक स्कूल तक वितरण कराने संग विभाग अन्य तैयारी में जुट गया है।


बेसिक शिक्षा : बच्चों का कोर्स अधूरा - परीक्षा तिथि हुई घोषित

✍️ नीचे देखें परीक्षा कार्यक्रम 👇

बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी और मिडिल स्कूलों के बच्चों का कोर्स भले ही पूरा नहीं हुआ है, मगर उनकी परीक्षा मार्च माह में ही कराकर 31 मार्च को अंक पत्र भी वितरित कर दिए जाएंगे। विभाग ने 22 से 27 मार्च के बीच परीक्षा कराने के लिए कहा है।

कोरोना संक्रमण के चलते कक्षा एक से आठ तक में पढ़ने वाले बच्चों की परीक्षाएं दो साल से नहीं हो रही थीं। चालू शिक्षासत्र में अधिकांश समय स्कूलों के बंद रहने से पठन-पाठन सुचारुरूप से नहीं हो पा रहा है। दिसंबर माह में कोरोना संक्रमण बढ़ने से एक बार फिर स्कूलों को बंद कर दिया गया। पूरे जनवरी माह तक स्कूलों के बंद होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई। 

विधानसभा चुनाव कार्यक्रम जारी होने से शिक्षकों की व्यस्तता के कारण पढ़ाई बाधित रही। अब बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राइमरी और मिडिल स्कूलों के बच्चों की वार्षिक परीक्षाएं 22 से 27 मार्च के बीच कराने के लिए कहा है। 28 से 30 मार्च तक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा और 31 मार्च को बच्चों के हाथ में अंकपत्र आ जाएंगे।



बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम जारी, परीक्षा व्यवस्था व मूल्यांकन सम्बन्धी आदेश देखें।




👇  परीक्षा / मूल्यांकन व्यवस्था संबंधी निर्देश  👇


परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालयों में वार्षिक परीक्षायें 22 मार्च से 27 मार्च के बीच,  बेसिक शिक्षा परिषद के प्रस्ताव को शासन की हरी झंडी।



बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम जारी, परीक्षा व्यवस्था व मूल्यांकन सम्बन्धी आदेश देखें। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 11:20 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.