UP BEd JEE 2022 : उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, देखें विस्तार से शेड्यूल और जरुर योग्यताएं। इस लिंक से करें UP Bed JEE 2022 के लिए आवेदन

बीएड : आवेदन में हुईं गलतियों को ठीक करने के लिए मिलेंगे चार दिन


 रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने अपने महत्वपूर्ण निर्देश में कहा है कि बीएड प्रवेश परीक्षा फार्म भरने में यदि विद्यार्थियों से कोई त्रुटि हुई है तो उसे ठीक किया जा सकेगा। आवेदन भरने की अंतिम तिथि के बाद चार दिन इसके लिए दिए जाएंगे। यह भी कहा संशोधन की कॉपी अपने पास रखें। इसके अलावा स्नातक अंतिम वर्ष की 2022 की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी भी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।


विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों से यह भी कहा है कि आवेदन में वही मोबाइल नंबर अंकित करें जो खुद प्रयोग में ला रहे हों, क्योंकि विश्वविद्यालय भविष्य में कोई जानकारी मोबाइल पर ही मेसेज के  aमाध्यम से देगा। ई-मेल आईडी भी विद्यार्थी अपनी ही अंकित करें। किसी अन्य की न भरें आवश्यकता पड़ने पर ईमेल से भी सूचित किया जा सकेगा। परीक्षा आयोजक कमेटी की ओर से कहा गया है कि विद्यार्थी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने बुकलेट में दिए गए दिशा-निर्देश जरूर पढ़ें। 


06 जुलाई को बीएड प्रवेश परीक्षा, 05 अगस्त को परिणाम,  रुहेलखंड विवि ने जारी किया कार्यक्रम, देखें बीएड प्रवेश की विस्तृत टाइमलाइन


 उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2022 छह जुलाई को प्रदेश के सभी 75 जिलों में आयोजित की जाएगी। पांच अगस्त को परिणाम जारी कर दिया जाएगा। तीसरी बार यह परीक्षा करा रहे महात्मा ज्योतिबाफुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने सोमवार को कार्यक्रम जारी कर दिया।

कुलपति प्रो. केपी सिंह ने बताया कि सोमवार से आनलाइन पंजीकरण भी शुरू हो चुका है। आनलाइन प्रक्रिया तीन चरण में पूरी हो रही। सबसे पहले पंजीकरण, इसके बाद आवेदन पत्र भरें, फिर शुल्क भुगतान कर प्रिंट आउट ले लें। प्रवेश परीक्षा के संबंध में 27 पेज की निर्देशिका विश्वविद्यालय की वेबसाइट से निश्शुल्क डाउनलोड की जा सकती है। उन्होंने बताया कि इस बार मंडल स्तर पर नहीं, बल्कि हर जिले में एक परीक्षा केंद्र बनाया जा रहा है। छात्रों की सुविधा के लिए दो कंट्रोल रूम व हेल्पलाइन बनाई जा रही।


एक खाते से एक बार ही हो सकेगा भुगतान : नेटवर्क दिक्कत के कारण एक बैंक खाते से अधिक बार रुपये कटने की समस्या दूर करने के लिए साफ्टवेयर में बदलाव किया गया है। एक आवेदन के खाते से एक बार ही शुल्क कटेगा। ट्रांजेक्शन फेल होने की स्थिति में दूसरी बार उस खाते से शुल्क नहीं जमा होगा, नया खाता उपयोग करना होगा। फेल मनी ट्रांजेक्शन की सूची बनाई जाएगी, जिससे उसका भुगतान आसानी से किया जा सके।


🔴 यह है विस्तृत कार्यक्रम

18 अप्रैल : आनलाइन आवेदन शुरू।
15 मई : आनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख।
20 मई : विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तारीख।
25 जून : प्रवेश पत्र डाउनलोड शुरू।
06 जुलाई : प्रवेश परीक्षा।
05 अगस्त : परीक्षा परिणाम।
10 अगस्त : काउंसलिंग


🔵 परीक्षा शुल्क
1,000 रुपये : सामान्य व पिछड़ी जाति के लिए।
500 रुपये : अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए।
600 रुपये : विलंब शुल्क सामान्य व पिछड़ी जाति के लिए।
300 रुपये : विलंब शुल्क अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए


⚫ किसी प्रकार की दिक्कत होने पर इन नंबरों पर करें फोन

हेल्पलाइन नंबर - 9258559253, 9258538874
टोल फ्री नंबर - 9513632554
संपर्क नंबर - 0581 - 4066889



UP BEd JEE 2022 : उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, देखें विस्तार से शेड्यूल और जरुर
 योग्यताएं।



UP BEd JEE 2022 : उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज 18 अप्रैल से शुरू हो गई है और आवेदन की आखिरी तारीख 15 मई 2022 निर्धारित है। हालांकि लेट फीट के साथ उम्मीदवार 20 मई तक अप्लाई कर सकेंगे।

नई दिल्ली । UP BEd JEE 2022: यूपी बीएड एंट्रेंस 2022 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। यूपी में स्थिति विभिन्न शासकीय और सहायता प्राप्त और निजी उच्च शिक्षा संस्थानों में दो वर्षीय शिक्षा स्नातक (बीएड) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UP Bed JEE) 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 18 अप्रैल 2022 से शुरू हो गई है। इस बार इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय (एमजेपीआरयू), बरेली द्वारा किया जा रहा है।


UP Bed JEE 2022 के लिए शेड्यूल

उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए एमजेपीआरयू द्वारा जारी यूपी बीएड जेईई 2022 शेड्यूल के अनुसार, परीक्षा में सम्मिलित होने के इच्छुक उम्मीदवार बिना विलंब शुल्क 15 मई तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं, विलंब शुल्क के साथ यूपी बीएड 2022 के लिए आवेदन 16 मई से 20 मई तक किए जा सकेंगे। इसके बाद परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए सफलापूर्वक आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र 25 जून से डाउनलोड किए जा सकेंगे और प्रवेश परीक्षा का आयोजन 6 जुलाई को किया जाना प्रस्तावित है। इसके बाद, प्रवेश परीक्षा के परिणामों की घोषणा 5 अगस्त 2022 को की जानी है।




ऐसे करें UP Bed JEE 2022 के लिए आवेदन

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को एमजेपीआरयू द्वारा लांच की गई आधिकारिक वेबसाइट, upbed2022.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर ही दिए गए अप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद पंजीकृत विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।




UP Bed JEE 2022 के लिए योग्यता

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एमजेपीआरयू द्वारा जारी किए गए यूपी बीएड जेईई 2022 नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उन्हें किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएट या पीजी उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की बाध्यता नहीं है। योग्यता की अधिक जानकारी के लिए यूपी बीएड जेईई 2022 इंफॉर्मेशन बुलेटिन देखें।



UP-BEd:  बी0एड0 प्रवेश परीक्षा 2022 की विज्ञप्ति जारी,  18 अप्रैल से लिए जाएंगे प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के के लिए 18 अप्रैल से भरे जाएंगे फार्म




बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के फार्म 18 अप्रैल से भरे जाएंगे। रुहेलखंड विश्वविद्यालय की वेबसाइट से फार्म सुबह दस बजे डाउनलोड किए जा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा से जुड़ा पूरा विवरण  रुहेलखंड विवि की साइट में मिल सकेगा। 

रुहेलखंड विश्वविद्यालय को इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी मिली है। इसकी आवेदन प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होकर 20 मई तक चलेगी। परीक्षा जुलाई के प्रथम सप्ताह में होने की उम्मीद है। रविवार को तकनीकी एजेंसी ने कोर टीम को बताया कि आवेदन का फार्म खोलते ही विद्यार्थियों को पहले दिशा-निर्देश पढने को मिलेंगे। उसके बाद फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। 


UP BEd JEE 2022 : उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, देखें विस्तार से शेड्यूल और जरुर योग्यताएं। इस लिंक से करें UP Bed JEE 2022 के लिए आवेदन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 4:46 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.