UPTET Result 2021: 08 अप्रैल को जारी होगा यूपीटीईटी का परिणाम, देखें रिजल्ट और उत्तर माला डाउनलोड करने की प्रक्रिया

यूपी टीईटी 2021 : कल आएगा परिणाम, आज जारी होगी संशोधित उत्तरमाला


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी 2021) 28 नवंबर 2021 को आयोजित की गयी थी। लेकिन पेपर आउट होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसके चलते सरकार की बहुत किरकिरी हुई।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के परिणाम का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है। बृहस्पतिवार को संशोधित उत्तरमाला जारी कर दी जाएगी और शुक्रवार को परिणाम घोषित होगा।

यूं तो फरवरी के अंतिम सप्ताह में परीक्षा परिणाम जारी होना था, लेकिन आचार संहिता के चलते सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन से इस बाबत मंजूरी मांगी थी। इसके चलते मामला लटक गया और परिणाम जारी नहीं हो सका था। अब नई सरकार के गठन के बाद शासन ने सचिव पीएनपी को परिणाम जारी करने का निर्देश दिया है।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी 2021) 28 नवंबर 2021 को आयोजित की गयी थी। लेकिन पेपर आउट होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसके चलते सरकार की बहुत किरकिरी हुई। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी समेत कई लोगों को इस मामले में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। इसके बाद नए सचिव की नियुक्ति की गई।

25 फरवरी को ही जारी होना था रिजल्ट
सरकार ने एक माह में परीक्षा कराने का आश्वासन दिया था, लेकिन परीक्षा 23 जनवरी 2022 को संपन्न हुई। दोबारा हुई परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को जारी किया जाना था, इससे पहले विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई।

बुधवार को परिणाम जारी करने के लिए शासन की मंजूरी मिलने के बाद अब परिणाम जारी करने की तैयारी अंतिम दौर में है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के मुताबिक बृहस्पतिवार को संशोधित उत्तरमाला जारी की जाएगी। इसके अगले दिन यानी 8 अप्रैल को परिणाम जारी होगा। लगभग इस परीक्षा के लिए 21 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।


UPTET Result 2021:  08 अप्रैल को जारी होगा यूपीटीईटी का परिणाम, देखें रिजल्ट और उत्तर माला डाउनलोड करने की प्रक्रिया



UPTET Result 2022 : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021 के परिणाम घोषित होने की तारीख का एलान कर दिया गया है। आधिकारिक सूचना के मुताबिक परिणाम 8 अप्रैल को जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, वह अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट  updeled.gov.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे। हम आपको इस खबर में परिणाम चेक करने की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराएंगे। 



UPTET Result 2022 : कल जारी होगी अंतिम उत्तर कुंजी
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की ओर से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी को भी कल यानी गुरुवार 7 अप्रैल, 2022 को जारी कर दिया जाएगा। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें इस उत्तर कुंजी पर कोई भी आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा नहीं दी जाएगी। बोर्ड ने इससे पहले अंतरिम उत्तर कुंजी जारी की थी जिसपर उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा मिली थी।  



🔴 UPTET Result 2022 : कैसे चेक कर सकेंगे उत्तर कुंजी?

• सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।

• अब होम पेज पर दिखाी दे रहे यूपीटीईटी 2021 की उत्तर कुंजी से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

• अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।

• अब उत्तर कुंजी आपके सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित पीडीएफ के रूप में प्रदर्शित हो जाएगा। 

• इसे चेक कर के डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें। 



🔵  UPTET Result 2022: कैसे चेक कर सकेंगे अपना परिणाम?

• उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान से दिशा-निर्देशों का पालन कर के अपना परिणाम चेक और डाउनलोड कर सकेंगे। 

• सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।

• अब होम पेज पर दिखाी दे रहे यूपीटीईटी परिणाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

• अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।

• यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के लॉगिन करें।

• अब आपका परिणाम आपके सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। 

• इसे चेक कर के डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें। 

UPTET Result 2021: 08 अप्रैल को जारी होगा यूपीटीईटी का परिणाम, देखें रिजल्ट और उत्तर माला डाउनलोड करने की प्रक्रिया Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:44 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.