गर्मी की छुट्टियों में शिक्षकों को तबादलों का इंतजार, आदेश जारी न होने से असमंजस की स्थिति




लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हुए दस दिन बीत गए हैं। अब 17 दिन ही छुट्टियां बची हैं, ऐसे में परिषदीय शिक्षकों के तबादलों को लेकर असमंजस बना है। बेसिक शिक्षा मंत्री ने मार्च माह में कहा था कि ग्रीष्मावकाश में शिक्षकों के स्थानांतरण होंगे, लेकिन अब तक आदेश जारी नहीं हो सका है. यह जरूर है कि अफसरों ने तबादलों के संबंध में तैयारियां कर ली हैं। तबादला नीति का इंतजार हो रहा है।

परिषदीय स्कूलों में 2020 के बाद से अध्यापकों के जिले के अंदर या अंतर जिला स्थानांतरण नहीं हुए हैं। उस समय भी बड़ी संख्या में शिक्षकों के तबादले नहीं हो सके थे। शासन ने शिक्षकों का तीन वर्ष व शिक्षिकाओं का एक वर्ष की सेवा पर स्थानांतरण करने का आदेश दिया था, इसे कोर्ट में चुनौती दी गई न्यायालय ने शिक्षकों का पांच साल व शिक्षिकाओं का दो साल की सेवा पर ही तबादला करने का आदेश दिया। इससे आवेदन करने वाले बाहर हो गए थे। उसके बाद से थे अब तक स्थानांतरण नहीं हो सके हैं। तबादलों में न्यायालय का आदेश है कि शैक्षिक सत्र के दौरान तबादले नहीं होंगे। इसीलिए सभी गर्मी की छुट्टियों में उम्मीद लगाए हैं। स्थानांतरण शिक्षकों का पांच साल व शिक्षिकाओं की दो साल सेवा पर ही होगा। तबादला नीति के अनुसार आनलाइन तबादले किए जाएंगे। जिले के अंदर, अंतर जनपदीय व पारस्परिक तबादलों करने की मांग की जा रही है। इसमें इस बार आकांक्षी जिलों के के शिक्षकों को भी शामिल किया जाए। इस मामले में विभागीय अफसरों में चुप्पी साध रखी है।





Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
गर्मी की छुट्टियों में शिक्षकों को तबादलों का इंतजार, आदेश जारी न होने से असमंजस की स्थिति Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.