National Achievment Survey : उच्चतर कक्षाओं में लड़कों-लड़कियों के गणित सीखने के नतीजों में अंतराल बढ़ा : सर्वेक्षण

National Achievment Survey : उच्चतर कक्षाओं में लड़कों-लड़कियों के गणित सीखने के नतीजों में अंतराल बढ़ा : सर्वेक्षण


एनएएस ने पिछले साल नवंबर में देशभर में यह सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के 720 जिलों के 1.18 लाख स्कूलों के करीब 34 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया। पिछली बार एनएएस 2017 में किया।


National Achievment Survey :  लड़कियों और लड़कों के उच्चतर कक्षाओं में पहुंचने पर गणित सीखने में उनके बीच अंतराल बढ़ा है। नेशनल अचीवमेंट सर्वे (एनएएस) में यह पाया गया है। सर्वेक्षण में यह भी संकेत दिया गया है कि महामारी के दौरान वे विद्यार्थी सर्वाधिक प्रभावित हुए जो राज्य सरकारों के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे हैं। शिक्षा मंत्रालय द्वारा किये गये सर्वेक्षण में पाया गया कि लड़कियों और लड़कों ने गणित में शुरुआत लगभग समान स्तर से की, लेकिन उनके उच्च विद्यालय पहुंचने पर सीखने के नतीजों में अंतराल आ गया। 


सर्वेक्षण के मुताबिक आठवीं कक्षा में, लड़कों और लड़कियों के लिए राष्ट्रीय औसत अंक समान हैं लेकिन कछ राज्यों में लड़कियों के प्रदर्शन में कमी आती दिखती है। वहीं, 10वीं कक्षा में यह अंतराल और बढ़ जाता है और लड़कियों के लिए 216 तथा लड़कों के लिए 219 राष्ट्रीय औसत अंक प्रदर्शित होता है। 


एनएएस ने पिछले साल नवंबर में देशभर में यह सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के 720 जिलों के 1.18 लाख स्कूलों के करीब 34 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया। पिछली बार एनएएस 2017 में किया गया था। एनएस ने सरकार से सहायता प्रापत और निजी स्कूलों में सर्वेक्षण किया। राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एक ही दिन में एक ही समय पर किया।
National Achievment Survey : उच्चतर कक्षाओं में लड़कों-लड़कियों के गणित सीखने के नतीजों में अंतराल बढ़ा : सर्वेक्षण Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:33 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.