बायोमीट्रिक हाजिरी के लिए हर स्कूल में हेडमास्टर समेत दो शिक्षकों को टैबलेट देने की तैयारी

लखनऊ : बुनियादी शिक्षा में इस सत्र में डिजिटल पर जोर रहेगा। बायोमीट्रिक हाजिरी के लिए हर स्कूल में प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों को टैबलेट दिया जाएगा।

परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की उपस्थिति बायोमैट्रिक हाजिरी के जरिए करने की तैयारी


जिले के परिषदीय स्कूलों के शिक्षक जल्द ही बायोमैट्रिक मशीन पर हाजिरी लगाएंगे। इसके लिए प्रत्येक स्कूल को दो टैबलेट दिए जाएंगे। 

 प्रत्येक स्कूल में प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों को टैबलेट मिलने की योजना है। सभी एकेडमी रिसोर्स पर्सन (एआरपी) को भी टैबलेट दिया जाएगा। टैब के माध्यम से उपस्थिति के साथ अन्य शैक्षणिक गतिविधियों का भी ऑनलाइन ब्योरा तैयार किया जाएगा। परीक्षाओं के अंक भी आनलाइन अपडेट किए जाएंगे। 


सत्र से परिषदीय स्कूलों में प्रत्येक तिमाही पर परीक्षा होगी। ऐसे में आनलाइन अंक अपडेट होने से अंतिम परिणाम तैयार करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। विभाग में अधिकांश गतिविधियां प्रेरणा एप के माध्यम से संचालित हो रही है। ।




केन्द्र सरकार ने प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड (पीएबी) की बैठक राज्य सरकार के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। 


प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को भी टैबलेट दिए जाने की योजना में विस्तार करते हुए अब प्रधानाध्यापक के अलावा स्कूल के एक और शिक्षक को टैबलेट दिया जाएगा। 


इस टैबलेट से बायोमीट्रिक हाजिरी भी लगाई जाएगी और इसे कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। बीआरसी व एआरपी आदि को भी टैबलेट दिया जाना है। कुल 209862 टैबलेट खरीदे जाएंगे और इस योजना के लिए 59.86 करोड़ बजट मंजूर किया गया है।
बायोमीट्रिक हाजिरी के लिए हर स्कूल में हेडमास्टर समेत दो शिक्षकों को टैबलेट देने की तैयारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:59 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.