मानव संपदा पोर्टल पर अवकाश आवेदन न्यून होने पर महानिदेशक द्वारा जताई गई शिक्षकों के अनियमित रहने की आशंका, ऐसे जनपदों में महानिदेशक की विशेष टीम द्वारा होगा निरीक्षण

मानव संपदा पोर्टल पर अवकाश आवेदन न्यून होने पर महानिदेशक द्वारा जताई गई शिक्षकों के अनियमित रहने की आशंका, ऐसे जनपदों में महानिदेशक की विशेष टीम द्वारा होगा निरीक्षण।

मानव सम्पदा पोर्टल पर छुट्टियां कम लेने वाले शिक्षकों की होगी जांच : स्कूली शिक्षा महानिदेशक का फ़रमान 

लखनऊ समेत 5 जिलों में ऑनलाइन कम छुट्टी लेने से शिक्षक आए DGSE के राडार पर


बेसिक शिक्षा विभाग की जांच में सामने आया है कि लखनऊ समेत 5 जिलों में शिक्षक ऑनलाइन छुट्टी के लिए बहुत कम आवेदन कर रहे हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने इस पर चिंता जताई है। उन्होंने लखनऊ के साथ ही बस्ती, गाजियाबाद, मऊ व उन्नाव के बीएसए व खंड शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में पत्र जारी किया है। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि या तो शिक्षक ऑनलाइन अवकाश नहीं ले रहे हैं या वे नियमित रूप से गैरहाजिर रहते हैं। उन्होंने सभी बीएसए को शिक्षकों की उपस्थिति की निगरानी के भी निर्देश दिए। कहा, अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने चेतावनी दी है कि स्थिति में सुधार न होने पर वह अपने स्तर से टीम भेजकर जिले में विद्यालयों का निरीक्षण कराएंगे।


लखनऊ । आकस्मिक अवकाश समेत दूसरी छुट्टियां पोर्टल पर कम दर्ज करने वाले परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की जांच होगी। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आंनद ने बीएसए समेत मातहत अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं कि टीम बनाकर स्कूलों का निरीक्षण कर शिक्षकों की छुट्टियों पर नजर रखें। अनुपस्थित मिलने वाले शिक्षकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करें। 


मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों की कम दर्ज छुट्टियां देखकर अंदेशा होने पर बेसिक शिक्षा विभाग ने संज्ञान लिया है। अधिकारियों को संदेह है कि शिक्षक ऑन लाइन अवकाश न लेकर ऐसे ही गायब हो रहे हैं। जिसके चलते महानिदेश ने जिम्मेदारों से शिक्षकों पर विशेष निगरानी के निर्देश जारी किए गए हैं।


 बताते हैं कि अवकाश लेने वाले शिक्षकों को सुबह आठ बजे से पहले पोर्टल पर दर्ज करने का अनिवार्य है। इस तय समय के बाद अवकाश मान्य नहीं होगा। स्कूल वार निरीक्षण कर शिक्षकों पर नजर रखी जा रही है। गायब मिलने पर शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।






Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
मानव संपदा पोर्टल पर अवकाश आवेदन न्यून होने पर महानिदेशक द्वारा जताई गई शिक्षकों के अनियमित रहने की आशंका, ऐसे जनपदों में महानिदेशक की विशेष टीम द्वारा होगा निरीक्षण Reviewed by sankalp gupta on 9:09 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.