राष्ट्रीय अविष्कार अभियान (RAA) कार्यक्रम के संचालनार्थ दिशानिर्देश एवम बजट प्रेषण के संबंध में


राष्ट्रीय अविष्कार अभियान (RAA) कार्यक्रम के संचालनार्थ दिशानिर्देश एवम बजट प्रेषण के संबंध में

जनपद स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी का होगा आयोजन, बजट और निर्देश जारी

विज्ञान और तकनीक से रूबरू होंगे जूनियर स्कूलों के बच्चे, प्रति बच्चे 600 रुपये का बजट जारी

प्रदेश के सभी ब्लॉक में आयोजित क्विज प्रतियोगिता से 50 बच्चों का चयन होगा

प्रति बच्चे 600 रुपये का बजट जारी किया गया

जिले स्तर पर आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में प्रतिभाग करेंगे

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम के राज्य परियोजना निदेशक ने सभी बीएसओ को भेजा पत्र

राष्ट्रीय विज्ञान अविष्कार अभियान कार्यक्रम के तहत होंगी विभिन्न गतिविधियां


लखनऊ । अब जूनियर स्कूलों के बच्चे पढ़ाई के साथ विज्ञान प्रयोगशाला, औद्योगिक इकाई, शोध संस्थान के बारे में जानेंगे और समझेंगे। इससे बच्चों में जिज्ञासा आधारित शिक्षा, गणित, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की सोच का विकास होगा। इसके लिए ब्लॉक और जिले स्तर कई गतिविधयां आयोजित होंगी। अव्वल छात्रों को सम्मानित भी किया जाएगा। राष्ट्रीय विज्ञान अविष्कार अभियान कार्यक्रम के तहत राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने प्रदेश के बीएसए को गतिविधियों का कार्यक्रम का शेड्यूल जारी किया है। इसके लिए 7.95 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है।


क्विज प्रतियोगिता से होगा चयन

प्रत्येक ब्लॉक के खण्ड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) की अध्यक्षता ब्लॉक स्तर पर क्विज प्रतियोगिता आयोजित होगी। इस प्रतियोगिता में उच्च प्राथमिक स्कूल और कम्पोजिट स्कूलों के छात्र और छात्राएं प्रतिभाग करेंगी। प्रतियोगिगता में तर्क, चिंतन, एवं कल्पना आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। जिले स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी में 100 बच्चे हिस्सा लेंगे। इनमें से 10 सर्वश्रेष्ठ मॉडल बनाने वाले बच्चों को नगद पुरस्कार, विज्ञान की किताबें और प्रमाण पत्र दिया जाएगा।


50 बच्चे प्रयोगशाला और औद्योगिक इकाइयों का भ्रमण करेंगे

क्विज प्रतियोगिता से चुने गए 50 बच्चों को मण्डल के किसी भी जिले मौजूद विज्ञान प्रयोगशाला, औद्योगिक इकाईयां और वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थानों का भ्रमण कराया जाएगा। विशेषज्ञ बच्चों को इसके बारे में जानकारी देंगे। बच्चों को आने जाने और खानपान व स्टेशनरी आदि मुहैया करायी जाएगी। प्रति बच्चे 600 रुपये आवंटित किया गया है। क्विज प्रतियोगिता के लिए ब्लॉक वार 30 हजार रुपये मिलेगा।

🔴 फैक्ट
🔵 ब्लॉक स्तर पर क्विज प्रतियोगिता- 25 अगस्त से पांच सितम्बर तक
🔵 जिला स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी- छह से 15 सितम्बर
🔵 बच्चों का भ्रमण-18 से 30 सितम्बर के बीच होगा


वर्ष 2022-23 में राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित की जाने वाली गतिविधियों के लिए दिशानिर्देश एवं धनराशि प्रेषित की जा रही है। RAA के अंतर्गत मुख्य गतिविधियां निम्नवत हैं -

1. ब्लॉक स्तर पर क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन।
2. जनपद स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन।
3. प्रत्येक विकास खण्ड से 50 बच्चों का एक्सपोजर विजिट।

अतः संलग्न दिशानिर्देश एवं समय सारिणी के अनुसार जनपद एवं विकास खंड स्तर पर  गतिविधियों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करायें।



हर ब्लॉक के 50 बच्चों को करवाई जाएगी एक्सपोजर विजिट, प्रति बच्चा 600 रुपया के हिसाब से बजट जारी


लखनऊ ।  विज्ञान व प्रौद्योगिकी को लोकप्रिय बनाने के लिए हर ब्लॉक से 50 बच्चों को एक्सपोजर विजिट कराई जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में ब्लॉकवार क्विज प्रतियोगिता से ये बच्चे चुने जाएंगे। प्रति बच्चा 600 रुपया बजट दिया जाएगा। 

राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के तहत बुधवार को महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने 7.95 करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया। एक्सपोजर विजिट के लिए प्रति ब्लॉक 30 हजार रुपये दिया जाएगा। इसमें बच्चों को जिले या मंडल में तारामंडल, चीनी मिल, म्यूजियम, रीजनल साइंस सिटी, न्यूज पेपर प्रिटिंग प्रेस, औद्योगिक इकाई, प्रयोगशाला, वैज्ञानिक अनुसंधान केन्द्र आदि की विजिट करवाई जाएगी। बच्चों को इस दौरान परिवहन के अलावा नाश्ता-खाना, 3 बोतल पानी, बिस्किट, चिप्स या फल, नोट बुक, पेन, जूट का बैग दिया जाएगा।

ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाली क्विज प्रतियोगिता में से 100 बच्चे जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे। इसके लिए ब्लॉकवार बच्चों की संख्या तय कर दी गई है। ब्लॉक स्तर पर चयनित बच्चों को विज्ञान प्रदर्शनी का मॉडल बनाने के लिए धनराशि अलग से दी जाएगी। जिला स्तर पर 10 श्रेष्ठ मॉडलों का चयन होगा और बच्चों को नगद पुरस्कार या विज्ञान की किताबों का सेट या माइक्रोस्कोप जैसी चीजें दी जाएंगी।


राष्ट्रीय अविष्कार अभियान (RAA) कार्यक्रम के संचालनार्थ दिशानिर्देश एवम बजट प्रेषण के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:02 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.